IPL 2022: मेगा ऑक्शन की तारीख आई सामने ! जुड़ेंगी 2 नई टीमें, बढ़ेंगे 50 और खिलाड़ी
IPL 2022: मेगा ऑक्शन की तारीख आई सामने ! जुड़ेंगी 2 नई टीमें, बढ़ेंगे 50 और खिलाड़ी
Share:

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) के आगामी सीजन के ऑक्शन की तारीखें सामने आई है, साथ ही यह भी पता चला है कि इस सीजन में दो नई टीमों को शामिल किया जा सकता है। अगले महीने (अगस्त) तक भारतीय क्रिकेट कंट्रो़ल बोर्ड (BCCO) इसका टेंडर निकाल सकता है। इससे BCCI को मोटी कमाई होने की उम्मीद है। बता दें कि अब तक टूर्नामेंट में 8 टीमें खेलती रही हैं। वहीं 2 टीमों के शामिल होने से अब इनकी तादाद बढ़कर 10 हो जाएगी। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त में BCCI दो नई टीमों का टेंडर निकाल सकता है। वहीं अक्टूबर तक IPL की दो नई टीमें मिल सकती हैं। गोयनका और अदानी ग्रुप IPL फ्रैंचाइज़ी खरीदने में सबसे आगे हैं। दो नई टीमों के शामिल होने के बाद मैचों की संख्या में इजाफा होगा। ऐसे में BCCI अगले साल जनवरी में मीडिया अधिकार को लेकर टेंडर जारी कर सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर में BCCI मेगा ऑक्शन कर सकता है। यानी प्लेयर्स की नए सिरे से नीलामी की जाएगी। वहीं हर टीम चार खिलाड़ी रिटेन कर सकेगी। किन्तु इसके लिए एक शर्त रखी गई है। जिन चार खिलाड़ियों को रिटेन किया जाएगा, उसमें तीन देशी और एक विदेशी खिलाड़ी शामिल होना जरुरी है। नहीं तो दो देशी और दो विदेशी खिलाड़ी होना अनिवार्य किया गया है।  

BCCI ऑक्शन के दौरान टीमों का वेतन बढ़ाने जा रहा है। बता दें कि पहले एक फ्रेंचाइजी को 85 करोड़ रुपये मिलते थे। किन्तु अब इसमें पांच करोड़ की वृद्धि की गई है। कुल मिलाकर अब इस धनराशि को 90 करोड़ रुपये कर दिया गया है। वहीं, यदि 10 टीमों की बात की जाए तो 50 करोड़ रुपये की वृद्धि होगी। अब ऑक्शन के वक़्त प्रत्येक टीम को 75 फीसद धनराशि खर्च करनी होगी। आने वाले समय में भी इस धनराशि में वृद्धि जारी रहेगी। आगामी 2 साल में 95 करोड़ और उसके बाद हर फ्रेंचाइजी को 100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। नियमों के अनुसार, एक IPL टीम में 25 खिलाड़ी होते हैं। मगर 2 नई टीमों के जुड़ने के बाद अधिकतम 50 नए खिलाड़ियों को IPL में खेलने का चांस मिलेगा। एक टीम में अधिक से अधिक 8 विदेशी खिलाड़ी रह सकते हैं,। ऐसे में इन दोनों नई टीमों में 34 देशी और 16 विदेशी प्लेयर शामिल हो सकेंगे।


महज 8 साल की उम्र में पीवी सिंधु ने थाम लिया था रैकेट, जीत चुकी हैं पद्मश्री पुरस्कार

अनलॉक 6: दिल्ली में आज खुलेंगे स्टेडियम और स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स

प्रतिबंध लगने के बाद भी खेलेगा इंग्लैंड का ये खिलाड़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -