कम उम्र में भी करिश्मा दिखाने का हुनर रखते है युवा बल्लेबाज मोनार्क गोयल
कम उम्र में भी करिश्मा दिखाने का हुनर रखते है युवा बल्लेबाज मोनार्क गोयल
Share:

मोनार्क गोयल, पंचकुला, हरियाणा के रहने वाले हैं। इनका जन्म 09 february, 2000 में हुआ।  इनके पिता प्रो नवदीप गोयल पंजाब यूनिवर्सिटी के फिज़िक्स विभाग में प्रोफेसर और पीयू  में सीनेट सदस्य है और माँ संगीता गोयल हाउस वाइफ हैं व भाई करण गोयल भी क्रिकेटर हैं। वर्तमान समय में मोनार्क अंडर 19 व अंडर 23 चंडीगढ़ टीम का हिस्सा हैं व ये टॉप आर्डर राइट हैंड बैट्समैन हैं। क्रिकेट के अलावा मोनार्क पढाई में भी अव्वल रहे हैं , दसवीं में उनके 95 फीसदी अंक आये। क्रिकेट के अलावा उनको पढाई करना व टेनिस खेलना पसंद हैं, खेल के चलते पढाई में कोई दिक्कत न आये जिसके चलते शिक्षक भी उनका अच्छा सहयोग करते हैं साथ है वे एक्स्ट्रा क्लास भी लेते हैं। उन्होंने बताया कि उनका परिवार उनका पूरी तरह सपोर्ट करता हैं जिसमे उनके पिता पढाई सम्बन्धी विषय में जानकारी देते हैं, माँ सेहत का खियाल रखती हैं व भाई क्रिकेट में मदद करते हैं।

मोनार्क ओपनिंग बैट्समैन हैं और पिछले कई सालों से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।  गुरुनानक पब्लिक स्कूल 36  में पढ़ने वाले मोनार्क गोयल ने बताया की हरियाणा प्रेमियर लीग में रोहतक ब्लॉस्टर्स के लिए खेल चुके हैं। इसके अलावा वे नेशनल अंडर 14 , अंडर 17 , अंडर 19  खेल चुके हैं। कोल् सी, के, नायडू ट्रॉफी मैच में वाईजेग के कन्दुकुरी क्रिकेट अकादमी में मिजोरम के खिलाफ अपनी नाबाद 70 रनों की पारी की बदौलत अपनी टीम को जीत का आंकड़ा पार करने में अहम् भूमिका निभाई। चंडीगढ़ क्रिकेट अकादमी के लिए खेलते हुए इन्होने 5 मैचों में 2 अर्धशतकीय पारी के साथ 206 रन बनाये जिसमे 69 रनों की नाबाद पारी भी शामिल हैं।  हरिकेन 11 (चंडीगढ़)  की तरफ से खेले गए एक मैच में बेस्ट बैट्समैन और प्लेयर ऑफ़ द मैच अवार्ड मिला, जहां उनकी धमाकेदार शतकीय की बदौलत टीम को एकतरफा जीत मिली, जिसने उन्होंने धमाकेदार 50  गेंदों में 101  रनों की पारी खेली , इसके अलावा  चंडीगढ़ क्रिकेट अकादमी के लिए खेलते हुए इन्हे अपनी 69 रनों की पारी के लिए बेस्ट बैट्समैन का पुरुष्कार मिला। मोनार्क चंडीगढ़ क्रिकेट अकादमी, पंचकुला सुपरकिंग्स , हरिकेन 11  ( चंडीगढ़ ), प्यारमिड क्रिकेट टीम चंडीगढ़, सुखना जोन अंडर 25  टीम का हिस्सा रह चुके हैं।

सोशल लाइफ को देखे तो इंस्टाग्राम में इनकी 19 ,6  हजार की फॉलोइंग हैं,  फेसबुक - टविटर पर ये ज्यादा सक्रिय नहीं हैं। इसके अलावा  अलावा इनके पसंदीदा खिलाडी रोहित शर्मा हैं उनका कहना हैं कि वे भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा की तरह ही वह भी भारतीय टीम के लिए धाकड़ ओपनिंग करना चाहते हैं, उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि क्रिकेट खेलते वक़्त उन्हें भूक - प्यास तक नहीं लगती वो रोजाना 8 से 10 घंटे तक खेलते हैं। क्रिकेट की कोचिंग वह कोच जीतेन्द्र कुमार और सुरेंद्र सिंह से लेते हैं वहीँ फिटनेस के लिए चंडीगढ़ लेक क्लब में जाते हैं व घर में बॉलिंग मशीन भी रखी हैं जिससे प्रैक्टिस में कोई दिक्कत न हो।  

इनके वर्तमान आंकड़े को देखते हुए तमाम आईपीएल फ्रैंचाइजीस की नजर इनपर जा सकती हैं जो इनके करियर को एक नया रूप देगा व साथ है भारतीय खेमे में रोहित शर्मा जैसा एक युवा जो बिलकुल उनके अंदाज में बैटिंग करना जानता हो। वर्तमान समय में क्रिकेट विश्व का सर्वाधिक लोकप्रिय खेल हैं ऐसे में किसी खिलाडी का बेहतरीन प्रदर्शन उसे सुर्ख़ियों में ला सकता हैं।  इसके अलावा मोनार्क राजस्थान क्रिकेट असोसिअशन और राजस्थान रॉयल्स की तरफ से आयोजित 7 दिवसीय डेवलोपमेन्ट कैंप का हिस्सा होकर आये हैं जहां उन्होंने जरूर कुछ सीखा होगा।  

इसके अलावा उन्होंने दुबई में आयोजित अंडर 18 लीग IJPL खेली, साथ ही वे सन 2018 - 19  में पांडुचेरी क्रिकेट एसोसिएशन में अंडर 19 टीम के सदस्य थे, सन 2019 - 20 में वे UTCA  चंडीगढ़ में अंडर 23 टीम के सदस्य रहे।    

पाकिस्तान की हार पर इमरान ने किया ट्वीट, पूर्व पत्नी बोली- आपको जिद नहीं करना चाहिए थी..

T20 वर्ल्ड कप: सेमीफइनल में पाक को ऑस्ट्रेलिया ने दी मात, फाइनल में पहुंची टीम

ओडिशा ने पहली बार राष्ट्रीय योगासना खेल चैंपियनशिप की मेजबानी की

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -