बुखार में नहाये अदरक के पानी से
बुखार में नहाये अदरक के पानी से
Share:

जब भी शरीर का तापमान सामान्य से अधिक होता है तो इसे फीवर कहा जाता है. 98.6 डिग्री एफ सामान्यर तापमान होता है. हालांकि बच्चों और व्यस्कों के शरीर का तापमान और बुखार का अलग-अलग पैमाना है. अगर बुखार कई दिन से है और आप बेहद असहज महसूस कर रहे हैं तो

आपको कुछ आसान से घरेलू नुस्खों को अपनाना चाहिए

1-साफ कपड़े को ठंडे पानी में डुबोए और सिर पर, बगलों में, पैरों पर, हाथों पर और जांघों पर बार-बार रखें. इससे शरीर का तापमान कम होगा. गर्दन और सिर पर लंबे समय तक ठंडी पट्टियां रखने से भी बुखार में आराम मिलता है. कुछ-कुछ मिनटों में कपडे को बार-बार ठंडे पानी में भिगोएं. ये नुस्खाा तेज बुखार में जल्दी असर करता है. 

2-तुलसी ऐसी असरदार हर्ब है जो कि बुखार को जल्दी नियंत्रित कर देती है. एक कप पानी में एक चम्मी अदरक क्रश करके उसमें 20 तुलसी की पत्तियां डालें और उबालें. जब तक पानी आधा ना रह जाएं इसे उबालते रहें. इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और दिनभर में तीन बार तीन दिन तक पीएं.

3-बुखार में अदरक के सेवन से इंफेक्शन से इम्यूनसिस्टम को लड़ने में मदद मिलती है. 2 चम्मच अदरक पाडर को बाथ टब के हल्कें गुनगुने पानी में अच्छीू तरह से मिलाएं. 10 मिनट तक पानी में ही रहें. इसके बाद खुद को अच्छीे तरह से सुखाएं और बैड में चले जाएं. खुद को अच्छी तरह से कंबल मे लपेट लें. कुछ der बाद आपको पसीना आने लगेगा और बुखार भी उतर जाएगा. ध्यान रहें ये चैक जरूर कर लें कि अदरक के पाउडर से आपको एलर्जी तो नहीं. आधा चम्मच अदरक के रस में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं और इस मिश्रण को बुखार जाने तक दिनभर में तीन से चार बार लें.

ज़्यादा लाइट्स बन सकती है लुपस का...

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -