तुलसी की डंठल से ठीक हो सकती है घमौरियों की समस्या
तुलसी की डंठल से ठीक हो सकती है घमौरियों की समस्या
Share:

गर्मियों के मौसम अक्सर हमारे शरीर पर घमौरियों की समस्या हो जाती है. घमौरिया अक्सर गर्दन, पेट तथा पीठ पर होती है और इनमे बहुत ज़्यादा खुजली होती है और खुजली करने पर इनमे जलन होने लगती है. आजकल मार्किट में ऐसे कई पाउडर आ गए है जो घमौरियों को ठीक करने का दावा करते है. पर इनके इस्तेमाल से बह कोई लाभ नहीं होता है. आप चाहे तो गर्मियों के मौसम में कच्चे प्याज का सेवन करके घमौरियों की समस्या से बच सकते है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से घमौरियों की समस्या से बच सकते है.

1-अगर आपकी घमौरियों पर जलन हो रही है तो आप मुल्तानी मिट्टी का स्तेमाल कर सकते है. ये घमौरी की जलन से आराम दिलाने में मदद करती है. और साथ ही खुजली को भी दूर करती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल की कुछ बूंदो को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना ले.अब इस पेस्ट को घमौरी पर दिन में एक बार लगाएं आराम मिलेगा.

2-घमौरियों पर बर्फ लगाने से भी खुजली और जलन की समस्या में आराम मिलता है.

3-थोड़े से नारियल के तेल में कपूर के एक टुकड़े को मिलाकर एक दिन के छोड़ दे, जब कपूर नारियल के तेल में पूरी तरह से घुल जाये तो इससे अपने पूरे शरीर पर अच्छे से लगाए. घमौरियां दूर हो जाती हैं.

4-तुलसी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसके इस्तेमाल से घमौरियों की समस्या से आराम पाया जा सकता है. इसे लिए तुलसी की डंठल को पीसकर इसके पेस्ट को घमौरियों पर लगाने से घमौरियां दूर हो जाती हैं.

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त​

कैंसर से बचाव करता है चीकू

वजन कम करने में मदद करते है ब्रोकोली

प्रेगनेंसी में इन्फेक्शन से बचाती है तुलसी की पत्तिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -