गर्भवती महिलाओ के लिए फायदेमंद है तुलसी
गर्भवती महिलाओ के लिए फायदेमंद है तुलसी
Share:

गर्भावस्था में यदि तुलसी का सेवन किया जाए तो यह होने वाले बच्चे के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

1-गर्भवती महिलाओं के लिए तुलसी किसी वरदान से कम नहीं है. तुलसी की पत्तियों में हीलिंग क्वालिटी होती है,जिससे यह प्रैग्नेंट औरतों के लिए पूरी तरह सुरक्षित है.

2-प्रैग्नेंसी के दौरान यदि तुलसी के पत्ते का रोज सेवन करते है तो ये आपके शरीर से इंफैक्शन का खतरा कम कर देता है. क्योंकि इसकी पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते है.

3-रोजाना तुलसी की दो पत्तियां सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है. इसी के साथ गर्भावस्था में ज्यादातर महिलाओं को एनिमिया की शिकायत भी होती है, तो ऐसी महिलाओं को हर रोज तुलसी की दो पत्तियां खाने की सलाह दी जाती है.

4-तुलसी में विटामिन A की काफी मात्रा होती है जो शिशु के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है. इसीलिए जिन बच्चों की ग्रोथ कम होती हैं यदि वो माएं इसकी दो पत्तियों का सेवन करें तो काफी बेहतर परिणाम मिलते हैं.  

5-बच्चों की हड्डियों के विकास के लिए मैग्नीशियम बहुत जरूरी होता है. जो कि तुलसी की पत्तियों में भी पाया जाता है. यह टैंशन कम करने में भी काफी मदद करती है.

6-खुजली होने पर या त्वचा की कोई भी इन्फेक्शन में तुलसी के अर्क को उस स्थान पर लगाने से फायदा पहुंचता है.

7-यदि आपको आंखों में जलन की समस्या हो गई है तो आपको हर रात में काली तुलसी का अर्क 2 बूंद आंखों में डालने से काफी फायदा मिलेगा.

प्रेगनेंसी के बाद धयान रखे ये बाते

गर्भावस्था में ना करे ज़्यादा विटामिन का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -