गर्भावस्था में ना करे ज़्यादा विटामिन का सेवन
गर्भावस्था में ना करे ज़्यादा विटामिन का सेवन
Share:

गर्भवती औरत को प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और विटामिन जैसे तत्वों को अधिक से अधिक डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. लेकिन अति हर चीज की खराब होती है वैसे ही ये मिनरल्ज और विटामिन भी सीमित मात्रा में ही लेने चाहिए. नहीं तो ये लाभ देने का जगह बच्चे को नुक्सान ही देंगें.

1-प्रैग्नेंसी में ज्यादा विटामिन ए लेना लीवर के लिए हानिकारक भी हो सकता है. विटामिन ए की अधिकता से महिला का गर्भपात तक हो सकता है. लेकिन अगर आप विटामिन ए सप्लीमेंट के तौर पर लेना चाहती हैं तो पहले डाॅक्टर से सलाह ले लें.

2-फोलिक एसिड की मात्रा शरीर में अधिक होने पर आपको पेट की समस्याएं जैसे दस्त, मतली, चिड़चिड़ापन, अनिद्रा, त्वचा रोग, व्यवहार में परिवर्तन आना आदि हो सकते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक लंबे वक्त तक अगर 3-फोलिक एसिड की ज्यादा मात्रा ली जाए तो दिल के रोगियों को हार्ट अटैक होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है.

3-यदि प्रैग्नेंट औरत विटामिन बी 6 को अधिक मात्रा में ले लेती है तो शरीर में अकड़न हो सकती है. इस वजह से नवजात शिशु को भी नुकसान पहुंच सकता है. इसकी अधिकता से सूरज की रोशनी में जाने पर त्वचा पर दाग-धब्बे पड़ने लग जाते हैं.

4-विटामिन बी 12 की अधिकता के कारण कैंसर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है. शरीर के कई भागों में खुजली होना, दिल का रोग, चक्कर आना व सिर दर्द की समस्या रहना आदि बीमारियां शरीर में विटामिन बी 12 की ज्यादा मात्रा लेने से होती हैं.

स्वस्थ रहना है तो रोज पिए नारियल का पानी

बच्चो के लिए फायदेमंद है अंडा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -