तुलसी के इस्तेमाल से ठीक हो सकती है फोड़े फुंसियों की समस्या
तुलसी के इस्तेमाल से ठीक हो सकती है फोड़े फुंसियों की समस्या
Share:

अक्सर बारिश के मौसम में हमारे शरीर पर फोड़े फुंसिया हो जाते है. बरसात के मौसम में वातावरण में काफी नमी आ जाती है जिससे हमारी स्किन पर इन्फेक्शन होने लगता है, और शरीर पर फोड़े फुंसियों की समस्या होने लगती है. कभी कभी इन फोड़े फुंसियों में बहुत दर्द होता है और निशान भी पड़ जाते हैं. पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से इन फोड़े फुंसियों की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

1-फोड़े फुंसियों का कारन हमारे शरीर में खून का ख़राब होना भी हो सकता है, इससे छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से सुबह खाली पेट में 4-5 तुलसी की पत्तियों को चबाये, और इसके रस को अंदर ले ले. ऐसा करने से खून साफ़ होता है और फुंसियों से भी छुटकारा मिलता है.

2-अगर आप फोड़े फुंसियों की समस्या से परेशान है तो इससे छुटकारा पाने के लिए थोड़े से मूली के बीजों को लेकर थोड़ा सा पानी डालकर पीस ले. अब इस पेस्ट को हल्का गर्म करके अपने फोड़े फुंसियों पर लगाएं. ऐसा करने से फोड़े फुंसी तो ठीक होते ही है साथ ही स्किन पर हो रही खुजली से भी आराम मिलता है.

3-हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण मौजूद होते है जो हमारे शरीर में जाकर खून को साफ करने का काम करते हैं. अगर आपके शरीर पर फोड़े या फुंसिया हो गयी है तो एक ग्लास गर्म दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पिए. ऐसा करने से आपका खून साफ़ होगा. जिससे फोड़े फुंसियों की समस्या दूर हो जाएगी. इसके अलावा आप चाहे तो हल्दी और अदरक का पेस्ट बनाकर अपने फोड़े फुंसियों पर लगा सकते है. इससे भी लगाने से भी फायदा होता है.

 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए आज ही खाएं ये चीजें

जानिए क्या है इन फलो को खाने का सही समय

ब्लड कैंसर की बीमारी को बढ़ने से रोकते है विटामिन युक्त आहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -