बसंत पंचमी पर भूलकर भी ना करें यह काम वरना होगा बड़ा खतरा

Feb 09 2019 04:20 PM
बसंत पंचमी पर भूलकर भी ना करें यह काम वरना होगा बड़ा खतरा

आप सभी इस बात से वाकिफ ही हैं कि आज यानी 9 फरवरी को बसंत पंचमी का पर्व मनाया जा रहा है लेकिन इसे कल यानी 10 फरवरी को भी मनाया जाने वाला है. ऐसे में इस दिन विद्यार्थी, कलाकार, संगीतकार और लेखक आदि मां सरस्वती की उपासना करते हैं और स्वरसाधक मां सरस्वती की उपासना कर सुंदर स्वर प्रदान करने की प्रार्थना करते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बसंत पंचमी  के दिन क्या भूलकर भी नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं.

बसंत पंचमी पर न करें पांच गलतियां-

1- ज्योतिषों के अनुसार बसंत पंचमी को काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए क्योंकि इस दिन पीले वस्त्र धारण करना शुभ होता है और सब कुछ अच्छा होता है.

2- कहते हैं बसंत पंचमी के दिन मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए और हो सके तो आज के दिन स्नान और पूजा के बाद सात्विक भोजन ग्रहण करना चाहिए.

3- कहा जाता है बसंत पंचमी के दिन पेड़-पौधों की कटाई नहीं करनी चाहिए. क्योंकि इससे भारी नुकसान हो सकते हैं. 

4- ज्योतिषों के अनुसार बसंत पंचमी के दिन किसी से वाद-विवाद या क्रोध नहीं करना चाहिए क्योंकि इस दिन कलह होने से पितृ को कष्ट पहुंचता है और बहुत बड़ा आर्थिक नुकसान हो जाता है.
 

5- मान्यता है कि बसंत पंचमी के दिन बिना नहाए कुछ भी नहीं खाना चाहिए, अगर हो सके तो इस दिन नदी, सरोवर या पास के तालाब में स्नान करना चाहिए और मां सरस्वती की पूजा अराधना करने के बाद खाना ग्रहण करना चाहिए.

बसंत पंचमी: पश्चिम बंगाल में बन रही विश्व की सबसे ऊँची सरस्वती प्रतिमा, जानिए इसकी विशेषता

बंसन्त पंचमी पर करें राशि के अनुसार मन्त्रों का जाप, मिलेगा सब कुछ

9 या 10 फरवरी, यहाँ जानिए कब मना जाएगा बसंत पंचमी का त्यौहार