9 या 10 फरवरी, यहाँ जानिए कब मना जाएगा बसंत पंचमी का त्यौहार

Feb 08 2019 07:20 PM
9 या 10 फरवरी, यहाँ जानिए कब मना जाएगा बसंत पंचमी का त्यौहार

हर साल मनाए जाने वाली बसंत पंचमी इस बार भी मनाई जाने वाली है. हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को यह मनाते हैं. वहीं एक पौराणिक मान्यता के अनुसार इस दिन से सर्दी के महीने का अंत हो जाता है और ऋतुराज वसंत का आगमन भी होता है. वहीं बात करें इस बार की तो इस बार बसंत पंचमी की तिथि को लेकर लोगों के बीच काफी उलझन बनी हुई है. कहा जा रहा है इस बार बसंत पंचमी का त्योहार 2 दिन मनाया जाने वाला है. जी हाँ, देश के कुछ हिस्सों में यह त्यौहार 9 फरवरी के दिन मनाया जाएगा वहीं कुछ जगहों पर 10 फरवरी के दिन. ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कहाँ बसंत पंचमी का त्यौहार 9 फरवरी को और कहाँ 10 फरवरी को मनाया जाएगा.   

9 फरवरी को इन जगहों पर मनाया जाएगा बसंत पंचमी का त्योहार- बसंत पंचमी का त्योहार 9 फरवरी शनिवार के दिन दिल्ली, पंजाब, जम्मू, हिमाचल, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, पश्चिमी महाराष्ट्र और कर्नाटक में मनाया जाएगा.

10 फरवरी शनिवार को कहां मनेगी बसंत पंचमी - 10 फरवरी के दिन बसंत पंचमी का त्योहार पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, बंगाल, झारखण्ड, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पूर्वी महाराष्ट्र में मनाया जाएगा. आप सभी को पहले तो यह बता दें कि बसंत पंचमी का दिन मां सरस्वती की पूजा का विशेष दिन माना जाता है और ऐसा माना जाता है कि माँ सरस्वती ही बुद्धि और विद्या की देवी हैं. ज्योतिष के अनुसार बसंत पंचमी के दिन सरस्वती पूजा का शुभ मुहूर्त भी हम आपको बता देते हैं.


सरस्वती पूजा मुहूर्त: सुबह 7.15 से 12.52 बजे तक.

पंचमी तिथि का आरंभ: 9 फरवरी 2019 को 12.25 बजे से प्रारंभ होगा.

पंचमी तिथि समाप्त: 10 फरवरी 2019, रविवार को 14.08 बजे होगी.

परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए बसंत पंचमी पर करें इन मन्त्रों का जाप

पांडवों के सगे मामा ने की थी दुर्योधन की ओर से लड़ाई और दिखाई थी अपनी यह चालाकी

विनायकी चतुर्थी पर जरूर पढ़े उनसे जुडी यह पौराणिक कथा