पथरी की समस्या से छुटकारा दिला सकता है जौ
पथरी की समस्या से छुटकारा दिला सकता है जौ
Share:

जौ एक तरह का अनाज होता है जिसे इंडिया में बहुत से लोग खाना पसंद करते हैं. ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. जौ में भरपूर मात्रा में  लेक्टिक एसिड, फास्फोरिक एसिड, पोटेशियम, सैलिसिलिक एसिड और कैल्शियम मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को बिमारियों से दूर रखने में सहायक होते है. आज हम आपको  जौ के सेवन के कुछ फायदो के बारे में बताने जा रहे हैं.
.
1- कई महिलाओं को गर्भ ना रुकने की समस्या होती है और बार बार उनका गर्भपात हो जाता है, ऐसे में  जौ का सेवन उनके लिए अमृत के समान साबित हो सकता है. इसके लिए जौ के आटे में घी और ड्राई फ्रुट डाल कर इसके लड्डू बनाकर नियमित रूप से एक गिलास दूध के साथ सेवन करें.

2- आज के समय में पथरी एक आम समस्या हो गयी है , पथरी होने पर बहुत सी समस्याओँ का सामना करना पड़ता है, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास पानी में थोड़े से जौ को उबालकर नियमित रूप से इसका सेवन करें, ऐसा करने से आपको पत्थरी की परेशानी से छुटकारा मिलेगा. 

3- डायबिटीज के मरीजों के लिए भी जौ बहुत फायदेमंद होता है. डायबिटीज के मरीजों को स्वस्थ आहार लेने की ज़रूरत होती है. इसलिए जौ के सेवन से उन्हें बहुत फायदा मिलता है, डायबिटीज की समस्या में अगर आप जौ के आटे की रोटी बनाकर खाते हैं तो इससे आपका शुगर लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहता है. 

 

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकता है एक छोटा सा खजूर

ये आहार बना सकते हैं आपकी हड्डियों को कमज़ोर

कब्ज़ की समस्या से छुटकारा दिलाता है पालक का जूस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -