अब दिल्ली के दूल्हे नहीं चढ़ सकेंगे घोड़ी
अब दिल्ली के दूल्हे नहीं चढ़ सकेंगे घोड़ी
Share:

दिल्ली : जनवरी में होने वाली शादियों में घोड़ी पर चढ़ने का अरमान रखने वाले दुल्हों की इच्छाओं पर पानी फिर गया है, क्योंकि दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने घोड़ों में जानलेवा ग्लेंडर्स संक्रमण मिलने की पुष्टि होने के बाद इनके उपयोग पर रोक लगा दी है. इससे घोड़ी वालों के धंधे पर भी असर पड़ने की आशंका है.

आपको बता दें कि राजा गार्डन स्थित संजय गांधी पशुपालन केंद्र ने कुछ समय पहले घोड़ों के करीब 13 सैंपल जांच के लिए भेजे थे, जिसके बाद हिसार स्थित राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र (एनआरसीआई) ने सात सैंपल में ग्लेंडर्स संक्रमण पाए जाने की पुष्टि कर दी .विशेषज्ञों का कहना है कि यह संक्रमण जानलेवा होता है. पशुओं के अलावा इंसानों में भी यह तेजी से फैलता है. चिंता की बात यह है कि इस संक्रमण का कोई इलाज भी नहीं है. इसी कारण दिल्ली सरकार की विकास आयुक्त मनीषा सक्सेना ने घोड़ों के इस्तेमाल पर रोक लगाने की अधिसूचना जारी कर दी है.

लेकिन इस रोक से दुल्हों और घोडीवालों की मुश्किलें बढ़ गई है .घोड़ी वाले शमशेर ने बताया कि 15 जनवरी के बाद से हर दिन दिल्ली में शादियां हैं. ऐसे में घोड़े-घोड़ियों पर रोक ने उन्हें मुश्किल में डाल दिया है. वे सभी बुकिंग में एडवांस भी ले चुके हैं. जबकि पेटा के सीईओ डॉ. मनीलाल वलियते के अनुसार ग्लेंडर्स संक्रमण बहुत ही खतरनाक है. इसका एक भी सैंपल पॉजिटिव मिलना बड़ा खतरा है. यह इंसानों और पशुओं दोनों के लिए घातक है. इसमें मौत तक हो जाती है.

 

जेल में लालू ने कुक को हटवाकर खुद बनाया मनपसंद खाना

कश्मीर पाने के लिए अल कायदा का नया प्लान

अटल इनोवेशन मिशन के लिए 1500 स्कूलों का चयन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -