छुट्टी के दिन भी खुले रहेंगे बैंक, ATM से भी निकलेंगे नोट

नई दिल्ली : 500 और 1000 के नोटों को बदलने के लिए परेशान हो रहे लोगों के लिए यह खबर राहत भरी है कि शनिवार और रविवार को छुट्टी होने के बाद भी इन दोनों दिन बैंक खुले रहेंगे. लोग अपने नोट बदलवा सकते हैं. वहीँ आज से एटीएम से भी नए नोट मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

उल्लेखनीय है कि कल जब एटीएम खुले तो लोगों की काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था क्योंकि अधिकांश स्थानों से शिकायतें आ रही थी कि देश भर में कई एटीएम मशीनों में नगदी नहीं होने से लोग पैसे नहीं निकाल पाये. आज एटीएम खुलने का दूसरा दिन है, उम्मीद की जा रही है कि आज एटीएम से नए नोट मिलेंगे और लोगों की परेशानी कुछ कम होगी.

इस बारे में कुछ बैंक अधिकारियों ने बताया कि कई एटीएम मशीनों में अभी नये नोट नहीं रखे गये हैं. इसका कारण बताया गया कि एटीएम मशीन में जो सेंसर लगे हैं उनकी पुराने नोटों के हिसाब से प्रोग्रामिंग की गई थी. चूँकि अब नए नोट आ गए हैं. इसलिए एटीएम मशीन नए नोटों को पहचानने के लिए तकनीकी तौर पर तैयार नहीं है. शायद इनकी प्रोग्रामिंग नहीं की गई. इसी तकनीकी कारण से नोट एटीएम मशीन से बाहर नहीं आ पा रहे हैं, जबकि कुछ एटीएम मशीन तक नोट नहीं पहुँचने की भी शिकायत मिली है.

एक और अच्छी खबर यह भी है कि सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के भुगतान के लिए 500,1000 के नोटों के इस्तेमाल की सीमा 72 घंटे बढ़ा दी है. अब सरकारी अस्पताल, मेडिकल स्टोर, रेलवे, एयरलाइंस, पेट्रोल पंप, पानी और बिजली का बिल, मेट्रो आदि पर पुराने नोटों का इस्तेमाल 14 नवंबर रात 12 बजे तक किया जा सकेगा. वहीं राष्ट्रीय राजमार्गों पर 14 तारीख तक कोई टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा.

कहीं भिखारी तो कहीं किन्नर भी बदला रहे नोट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -