आज नहीं खुलेंगे बैंक, ATM पर होगा दबाव

Nov 20 2016 09:44 AM
आज नहीं खुलेंगे बैंक, ATM पर होगा दबाव

नई दिल्ली : लगातार ग्राहकों को नकदी देने, उनके केवायसी डाॅक्यूमेंट जांचने, ग्राहकों की अंगुलियों पर स्याही लगाने और उनके पहचान पत्र का अंकन करने की व्यस्तता आज बैंककर्मियों को नहीं होगी। आज बैंककर्मी अपने घरों पर परिवार के सदस्यों के साथ रविवार का आनंद ले सकेंगे। केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए 500 रूपए और 1000 रूपए के नोट्स को बंद करने के निर्णय के बाद संभवतः यह बैंककर्मियों का तीसरा अवकाश है।

बैंककर्मी लगातार बैंक्स में लोगों को सेवाऐं देकर पुराने नोट के स्थान पर उन्हें नए नोट दे रहे हैं। हालांकि बैंक्स में अभी भी ग्राहकों का दबाव है लेकिन आज अवकाश होने से बैंककर्मी राहत महसूस कर रहे हैं। दूसरी ओर ग्राहकों को नकदी की प्राप्ति के लिए आज एटीएम पर ही निर्भर होना होगा। संभावना है कि आज रात्रि तक कुछ एटीएम नकदी के भंडारण से खाली हो सकते हैं। हालांकि आज एटीएम के ही साथ लोगों द्वारा पैट्रोल पंप व दुकानों पर अपने कार्ड स्वाईप कर लेन- देन किया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कालेधन पर नकेल कसने और आतंकियों द्वारा लाए जाने वाले नकली नोट्स को रोकने के लिए 500 रूपए और 1000 रूपए के नोट बंद करने का निर्णय लिया था। सरकार ने अपने नियमों में जो बदलाव किया है उसके अंतर्गत एटीएम से करीब ढाई हजा़र रूपए और एक सप्ताह में 24000 रूपए निकाले जा सकते हैं। हालांकि कुछ एटीएम से ट्रांजिक्शन करने पर उपभोक्ताओं को 2000 रूपए निकालने की सुविधा दी जा रही है और एटीएम से 2500 रूपए नहीं निकल रहे हैं।

सरकार ने वैवाहिक आयोजनों वोल परिवार को अधिकतम 2.5 लाख रूपए का आहरण करने की छूट दी है। सरकार के इस निर्णय का असर लोगों पर हुआ है और लोग कतार में लगकर नकदी प्राप्त कर रहे हैं, हालांकि आज निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक्स में अवकाश होने से लोग एटीएम और कार्ड स्वाईप कर अपना कार्य कर सकेंगे। इसके बाद सोमवार को बैंक्स में ग्राहकों का जमावड़ा लगने की संभावना है।

कतार के चक्कर में ले लिये 10 के 20 हजार

नोट बन्दी के कारण ICICI में जमा हुए 32...

नोटबन्दी के दौरान सेवा को समर्पित बैंककर्मी

बिना लाइन में लगे पैसे निकालने है तो