5 हजार मूल्य तक के कटे -फ़टे नोट बदलेगी बैंक
5 हजार मूल्य तक के कटे -फ़टे नोट बदलेगी बैंक
Share:

मुंबई : आम तौर पर कटे-फ़टे नोटों को न तो दुकानदारों द्वारा लिया जाता हैं और न ही बैंकों में इसे आसानी से स्वीकार किया जाता हैं. आम आदमी की इस परेशानी को देखते हुए रिजर्व बैंक ने बैंकों को 5 हजार रुपए मूल्य वर्ग या 20 पुराने कटे-फ़टे नोटों को निशुल्क अदला-बदली करने के निर्देश दिए गए हैं. बड़ी संख्या में ऐसे नोट बदले जाने पर शुल्क लिया जा सकता हैं.

बैंकों की ग्राहक सेवा में और सुधार लाने के उद्देश्य से रिजर्व बैंक ने बैंकों से कहा है कि वह 5 हजार रुपये मूल्य तक के या 20 कटे-फटे पुराने नोटों की निशुल्क अदला-बदली करें. रिजर्व बैंक ने कहा है कि यदि बदले जाने वाले ऐसे पुराने नोटों की संख्या 20 से ज्यादा है तो बैंक शुल्क लगा सकते हैं. खराब और पुराने नोटों को बदलने की सुविधा प्राधिकृत बैंक शाखाओं और बिना-चेस्ट (खजाना) वाली शाखाओं पर उपलब्ध है.

रिजर्व बैंक ने बैंकों से कहा है कि यदि उन्हें 5 हजार रुपये मूल्य से अधिक अथवा 20 से ज्यादा पुराने नोट बड़ी संख्या में दिये जाते हैं, तो वह यह कहकर उन्हें स्वीकार कर सकते हैं कि इनका मूल्य बाद में क्रेडिट कर दिया जायेगा. बड़ी संख्या में मिलने वाले नोटों के एवज में बैंक सेवा शुल्क ले सकते हैं. यदि दिये गये नोटों का मूल्य 50 हजार रुपये से अधिक है तो बैंकों को सावधनी बरतनी चाहिये.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -