बैंक ने देश में लागू की निगेटिव ब्याज़ दर

Jan 30 2016 02:51 PM
बैंक ने देश में लागू की निगेटिव ब्याज़ दर

वैश्विक अर्थव्यवस्था में इन दिनों काफी कमजोरी देखने को मिल रही है. इसके साथ ही यह भी देखने को मिल रहा है कि विश्व की कई मुख्य अर्थव्यवस्थाएं भी इस कमजोरी के चलते सुस्त पड़ी है. अब हाल ही में जापान की भी अर्थव्यवस्था में नरमी देखने को मिली है और इसको देखते हुए बैंक ऑफ़ जापान के द्वारा अहम कदम उठाये गए है.

बताया जा रहा है कि देश की चाल को गति प्रदान करने के इरादे से ब्याज दरों को घटाया गया है. और साथ ही यह बात भी सामने आई है कि जापान ने ब्याज दरों को -0.1 फीसदी कर दिया है. मामले में आपको जानकारी देते हुए बता दे कि जापान का यह कदम विश्वभर के लिए एक बूस्टर डोर की तरह सामने आया है.

साथ ही इस बात से भी अवगत करवा दे कि यह ऐसा पहला मौका है जब बैंक के द्वारा ब्याज दरों को नेगेटिव रैंकिंग दी गई है. इसके अनुसार यह बताया जा रहा है कि अब बैंक के द्वारा सेंट्रल बैंक के पास पैसा जमा करवाने के बजाय ऋण उपलब्ध करवाने पर अधिक ध्यान दिया जाना है, इस कदम से जापान की अर्थवयवस्था में सुधार बने रहने की उम्मीद है. गौरतलब है कि इससे पहले भी यूरोपियन सेंट्रल बैंक के द्वारा ब्याज दरों को नेगेटिव किये जाने का काम किया जा चूका है.