रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच कई बैंकों और सरकारी वेबसाइट पर हुआ साइबर अटैक
रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच कई बैंकों और सरकारी वेबसाइट पर हुआ साइबर अटैक
Share:

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सैन्य कार्रवाई के आदेश के उपरांत रूस और यूक्रेन दोनों देशों के मध्य जंग छिड़ चुकी है। दोनों देशों की ओर से एक-दूसरे पर हमले करने में लगे हुए है। इस युद्ध में अभी तक 137 लोगों को मारे जाने की खबर सामने आई है। रूस ने यूक्रेन के कई सैन्य ठिकाने को भी पूरी तरह से बर्बाद कर दिया गया है। वहीं यूक्रेनी सेना ने भी दावा किया है कि उसने लुहान्स्क इलाकों में 5 रूसी विमानों और एक रूसी हेलीकॉप्टर को मार चुके है। इन सब के बीच यूक्रेन की सरकारी वेबसाइट और बैंकों पर साइबर अटैक की खबर है।

हैकर्स ने यूक्रेन की संसंद को बनाया निशाना: हम बता दें कि यूक्रेन की संसद और अन्य सरकारी और बैंकिंग वेबसाइटों पर बुधवार को साइबर अटैक किया गया था। इस हमले के उपरांत साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं ने बोला है कि अज्ञात हमलावरों ने खतरनाक मैलवेयर से सैकड़ों कंप्यूटरों को भी संक्रमित कर दिया है। शोधकर्ताओं ने बोला है कि कुछ संक्रमित कंप्यूटर पड़ोसी लातविया और लिथुआनिया में थे।

यूक्रेन में गुरुवार की सुबह को विदेश मंत्रालय और काउंसिल और मिनिस्टर्स की साइट ओपन होना बंद हो चुकी है, वहीं अन्य साइट बहुत ही ज्यादा धीमी चल रही थीं, हालांकि इस साइबर अटैक को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि अब तक नहीं हो पाई है। ESET रिसर्च लैब्स ने ही इस अटैक की पुष्टि कर चुका है। लैब ने बोला है कि उसने बुधवार को यूक्रेन के कंप्यूटर पर डाटा-वाइपिंग मैलवेयर (डाटा को डिलीट करने वाले) का पता लगाया जा चुका है। लैब का दावा है कि इस अटैक में यूक्रेन की कई बड़ी संस्थाओं को भी निशाना बनाने का काम भी कर रहा है।

सिमेंटेक थ्रेट इंटेलिजेंस ने वाइपर मैलवेयर से प्रभावित तीन संगठनों का पता लगाया जिनमें लातविया और लिथुआनिया में यूक्रेनी सरकारी ठेकेदार और यूक्रेन में एक वित्तीय संस्थान भी दिए गए है। बता दें कि ये दोनों देश नाटो के सदस्य हैं।

क्या आपके मोबाइल में भी जल्दी खत्म हो जाता है इंटरनेट डेटा? तो अपनाएं ये तरीका

भारती एयरटेल ने ब्लॉकचेन टेक स्टार्टअप अकिलीज़ में रणनीतिक हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया

Covaxin के खिलाफ The Wire ने फैलाया झूठ, कोर्ट ने दिया 14 आर्टिकल्स हटाने का आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -