नवरात्र में ऐसे बनाये व्रत वाली टिक्की, जाने रेसिपी
नवरात्र में ऐसे बनाये व्रत वाली टिक्की, जाने रेसिपी
Share:

नवरात्र में व्रत के दौरान ऐसे खाने का सेवन करना चाहिए जिससे कमजोरी भी न आये और आप दिन भर तरोताज़ा महसूस कर सके। इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है एक ऐसी रेसिपी जो दोनों पैमाने में खारी उतरेगी। हम बात कर रहे है केले की टिक्की की रेसिपी की जी हाँ , केले में नुट्रिशन भरपूर होता है और इसके सेवन से आपको दिन भर ताज़गी और ताकत मिलेगी , तो देर किस बात की है आइये जानते है इसे बनाने का तरीका;........

आवश्यक सामग्री

कच्चे केले- 3
हरी मिर्च- 2
अदरक- 1 इंच टुकड़ा
हरे मटर उबले हुआ- 1/4 कप
हींग- 1 चुटकी
लाल मिर्च पाउडर-  1/4 चम्मच
गरम मसाला पाउडर 1/2 चम्मच
आमचूर- 1/4 चम्मच
नमक- स्वादानुसार
तेल- तलने के लिए
वरमिसेली / सेवियाँ कुटा हुआ- 1/2 कप

मिश्रण बनाने का तरीकाघर पर कच्चे केले की टिक्की बनाने के लिए आप सबसे पहले कच्चे केलों को उबालकर छील लें।
इसके बाद आप इन्हें एक बाउल में मैश कर लें। अब मिक्सी के जार में हरी मिर्च, अदरक, मटर डालकर उसे पीस लें। आप इसे चॉपर से भी चौप कर सकती हैं। अब इस मिश्रण को आप जिस बाउल में आपके उबले केले डालकर मैश किए हैं उसमें मिला दें फिर इसमें हींग, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, आमचूर और नमक डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

ऐसे बनाएं टिक्कीएक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म होने के लिए गैस पर रख दें। कड़ाही में कम से कम आधी कढ़ाही जितना तेल भर लें ताकि इसमें टिक्की पूरी तरह से deep fry हो सके। अब बाउल में जो मिश्रण रखा है आप उसे थोड़ा थोड़ा हाथ में लेकर उसकी गोल-गोल टिक्की बनाकर एक प्लेट में रखती जाएं। मिश्रण से बनी इन टिक्की को आप एक बाउल में डली सिवईं में रोल कर लें।
ध्यान रखे कि सिवईं को आप पहले बाउल में अच्छी तरह से क्रश कर लें इससे ये टिक्की के ऊपर अच्छी तरह से चिपक जाएगी। जब आप इसे तेल में फ्राइ करेंगी तब ये इससे टिक्की का स्वाद और भी क्रिस्पी हो जाएगा। केले कि टिक्की को सिवईं में रोल करने के बाद आप इसे गर्म तेल में फ्राई करने के लिए कढ़ाई में डाल दें। ध्यान रखें कि आप तेल के अंदर जब टिक्की डालें तो तेल ठीक तापमान पर गर्म हो चुका हो। तेल कम गर्म होगा तो मिश्रण तेल में जाते ही फैल जाएगा और तेल ज्यादा गर्म होता तो टिक्की तेल में जाते ही फ्राई हो जाएगी और अंदर से कच्ची रह जाएगी। टिक्की जब एक तरफ से गोल्डन ब्राउन हो जाए तब आप इसे पलट दें और टिक्की को दूसरी तरफ से भी अच्छी तरह से सेक लें। टिक्की जब दोनों तरफ से अच्छी तरह से फ्राई हो जाए तो आप इसे टीशू पेपर पर निकाल लें, इससे टिक्की पर लगा ज्यादा तेल टीशू पेपर सोख लेगा। कच्चे केले की स्वादिष्ट टिक्की तैयार है।

लॉकडाउन के बीच खाना बनाने लगे सुनील शेट्टी, पत्नी ने पकड़ा सिर

महिलाए फिट और सेहतमंद बने रहने लिए ब्लड ग्रुप के अनुसार ऐसे करे आहार

वेज खाने में सर्वे करे सोया कबाब स्टार्टर, मेहमान तारीफ़ करते नहीं थकेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -