कैसे दूर होगा गंजापन
कैसे दूर होगा गंजापन
Share:

आजकल युवावस्था में ही लोगों के बाल गिरने लगते हैं. बालों का गिरना किसी के लिए भी तनाव और चिंता का कारण हो सकता है. बालों के समय से पहले गिरने की समस्या यदि आनुवंशिक हो तो उसे एंड्रोजेनिक एलोपेसिया कहा जाता है. इस समस्या से परेशान पुरुषों में बाल गिरने की समस्या किशोरावस्था से ही हो सकती है, जबकि महिलाओं में इस प्रकार बाल गिरने की समस्या 30 की उम्र के बाद होती है.

इसके अलावा, खान-पान और पर्यावरण प्रदूषण, दवाई के रिएक्शन व कई अन्य कारणों की वजह से कम उम्र में गंजेपन की समस्या हो सकती है. इस समस्यां से निपटने के लिए आप कई चीजे ट्रॉय कर सकते है.

एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर में थोड़ा जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं. नहाने से पहले इस पेस्ट को बालों में लगा लें. 15 मिनट बाद गर्म पानी से बाल धोएं. ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में बाल गिरने की समस्या दूर हो जाएगी.

जटामांसी को नारियल तेल में उबाल लें. इस तेल को ठंडा करके किसी बोतल में भरकर रख लें. रोजाना रात को सोने से पहले इसकी मालिश करें. बालों का असमय सफेद होना और गिरना बंद हो जाएगा.

नमक का अधिक सेवन करने से भी गंजापन आ जाता है. नमक और काली मिर्च एक-एक चम्मच और नारियल का तेल पांच चम्मच मिलाकर गंजेपन वाले स्थान पर लगाने से बाल फिर से आने की संभावना बढ़ जाती हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -