फेस ब्यूटी के लिए करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

फेस ब्यूटी के लिए करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आमतौर पर खाने में किया जाता है. इसे खाने का स्वाद बढ़ता है साथ ही आपकी स्किन के लिए भी ये फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल चेहरे की खूबसरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बेकिंग सोडा से आप चेहरे को क्या लाभ दे सकते हैं. 

* बेकिंग सोडा स्किन का ग्लो बरकार रखने में मदद करता है. इसके अलावा यह कील-मुंहासे दूर करने में भी मदद करता है.

* स्किन पर अगर फंगल या बैक्टीरियल इंफेक्शन हो जाए तो इसमें भी बेकिंग सोडा मदद करता है. यही नहीं यह सनबर्न और सन टैन को भी दूर करने में मदद करता है. 

* बेकिंग सोडा को एक बढ़िया एक्सफोलिएटर माना जाता है. यह चेहरे से डेड स्किन को रिमूव कर उसे यंग बनाता है. 

* इसमें ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी होती हैं जो फिर से चेहरे पर कील-मुंहासे नहीं पनपने देतीं. इसमें ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं और इसी वजह से बेकिंग सोडा को स्किन लाइटनिंग के लिए परफेक्ट माना जाता है. 

गोरी रंगत के लिए 

बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर लगाने से फायदा होता है. इसके लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें एक नींबू का रस निचोड़कर मिक्स कर लें. अब इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं. ध्यान रहे कि यह आंखों या नाक के अंदर न जाए. 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर हाथ से मलते हुए ठंडे पानी से चेहरा धो लें. 

चेहरे पर ग्लो के लिए 
चेहरे पर ग्लो चाहिए तो इसके लिए बेकिंग सोडा को ऑरेंज जूस में मिलाकर 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर पानी से धोएं. हफ्ते में एक बार ऐसा करने से चेहरे का ग्लो बरकरार रहता है. 

मुंहासे दूर करने के लिए 
बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर मुंहासों वाले हिस्से पर लगाने से इसमें फायदा होगा. 15 मिनट लगने के बाद हल्के गुनगुने पानी से मुंह धो लें. हफ्ते में दो बार ऐसा करिए और कुछ ही हफ्तों में आपको फायदा दिखने लगेगा. 

जानें चेहरे से वाइट हेड्स दूर करने के घरेलु तरीके

स्लीवलेस पहनने का शौक है तो इन बातों को ध्यान में रखें

नेचुरल तरीके से हटा सकती हैं आँखों का मेकअप, नहीं होगा साइड इफ़ेक्ट