यूपी उपचुनाव में किस्मत आज़माएगी बसपा, सभी 8 सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार

यूपी उपचुनाव में किस्मत आज़माएगी बसपा, सभी 8 सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की आठ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर अभी से सियासी समीकरण बनने लगे हैं. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भी राज्य में होने वाले उपचुनाव में ताल ठोंकती नज़र आएगी. बसपा ने यूपी की सभी आठों सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की है. हालांकि, बसपा पहले उपचुनाव नहीं लड़ती रही है, किन्तु गत वर्ष हुए चुनाव से मैदान में उतरने लगी है. 

उल्लेखनीय है कि राज्य के आठ विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होने वाले हैं. इसमें घाटमपुर, मल्हनी, स्वार, बुलंशहर, टूंडला, देवरिया, बांगरमऊ व नौगावां सादात विधानसभा सीटों का नाम है. यूपी की जिन आठ सीटों पर उपचुनाव प्रस्तावित हैं, उसमें से छह भाजपा और दो समाजवादी पार्टी (सपा) के कब्जे वाली हैं. भले ही इन सीटें के चुनावी परिणामों से विधानसभा में बहुमत पर कोई फर्क नहीं पड़े. किन्तु आगामी विधानसभा चुनाव के लिए बड़े सियासी संदेश के रूप में देखा जाएगा. 

यही कारण है कि बसपा सुप्रीमों मायावती उत्तर प्रदेश की सभी आठ सीटों पर उपचुनाव लड़ने की कवायद में लग गईं हैं. बसपा के पास खोने के लिए कुछ नहीं है, क्योंकि विधानसभा में उसके पास एक भी सीट नहीं थी. ऐसे में उपचुनाव लड़कर अपनी राजनितिक ताकत को आजमा सकती है. वहीं, सपा और कांग्रेस भी उपचुनाव के लिए पूरी तरह से एक्शन मोड में आ चुके हैं. कांग्रेस ने बुधवार को सभी आठों सीटों पर प्रत्याशियों के चयन के लिए एक कमेटी भी गठित की है. 

यूपी में पहले डिटेंशन सेंटर को योगी सरकार ने दी मंजूरी, मायावती बोलीं- ये दलित विरोधी फैसला

ओवैसी का दावा- चीन ने भारत की एक हजार स्क्वायर किमी भूमि पर किया कब्ज़ा

आज होगी ब्रिक्स देशों के एनएसए की अहम बैठक