आज होगी ब्रिक्स देशों के एनएसए की अहम बैठक

Sep 17 2020 02:13 PM
आज होगी ब्रिक्स देशों के एनएसए की अहम बैठक

ब्रिक्स देशों के नेशनल सिक्योरिटी सलाहकारों के मध्य आज वर्चुअल बैठक होगी। इस बैठक में भारत के नेशनल सिक्योरिटी सलाहकार अजीत डोभाल भी भाग लेंगे। इससे पूर्व मंगलवार को रूस में शंघाई सहयोग संगठन के मेंबर्स के नेशनल सिक्योरिटी सलाहकारों की बैठक हुई थी। वही भारत तथा चीन के मध्य नियंत्रण रेखा पर भारी तनाव के मध्य राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल तथा उनके चीनी समकक्षीय यांज जिएची ब्राजील-रूस-भारत-दक्षिण अफ्रीका की वर्चुअल बैठक में भाग लेंगे। 

साथ ही ब्रिक्स देशों के मध्य एनएसए की 10 बैठक रूस की अध्यक्षता में किए जा रहे समारोह का एक भाग है। रूस तत्कालीन में ब्रिक्स की अध्यक्षता कर रहा है। वही रूस की ओर से ऑर्गनाइस बहुपक्षीय बैठकों में भारत तथा चीन के टॉप नेताओं के मध्य यह इस माह की चौथी बैठक होगी। इससे पूर्व ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों की वर्चुअल मीटिंग तथा उसके पश्चात् मॉस्को में शंघाई सहयोग संगठन के दौरान रक्षा मंत्रियों तथा रक्षा मंत्रियों के मध्य बैठक हुई है। 

वही इस बैठक में पड़ोसी देश पाकिस्तान ने जानबूझ कर ऐसे काम किये, जिसके पश्चात् भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने एससीओ की बैठक से किनारा कर लिया था। दरअसल, पाकिस्तान ने बैठक के दौरान बैकड्रॉप में गलत मानचित्र लगाया था। वही पाकिस्तान की इस हरकत को एनएसए डोभाल को समझने में समय नहीं लगा तथा वह बैठक छोड़कर उठ गए। डोभाल के बैठक से हटने के पश्चात रूस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार निकोलाई पैट्रूशेव ने पाकिस्तान की इस कोशिश की आलोचना की तथा उसे भविष्य में इस प्रकार की करतूतों से बाज आने के लिए कहा। वही उनकी इस करतूत ने बैठक का माहौल ख़राब कर दिया।

डोनाल्ड ट्रम्प का बड़ा ऐलान- जनवरी से हर अमेरिकी को मुफ्त में मिलेगी वैक्सीन

अमेरिका चुनाव: बाइडेन बोले - मुझे कोरोना वैक्सीन और वैज्ञानिकों पर भरोसा, लेकिन ट्रम्प पर नहीं

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने दी पीएम मोदी को बधाई, कहा- आपने विश्व में बनाई अलग पहचान