लोकसभा चुनाव: मध्य प्रदेश में बसपा की एंट्री, इंदौर और बैतूल में उतारे उम्मीदवार
लोकसभा चुनाव: मध्य प्रदेश में बसपा की एंट्री, इंदौर और बैतूल में उतारे उम्मीदवार
Share:

लखनऊ: मध्य प्रदेश में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए बीएसपी ने बीजेपी और कांग्रेस के खिलाफ अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। संजय सोलंकी इंदौर निर्वाचन क्षेत्र में बसपा का प्रतिनिधित्व करेंगे, जबकि दिवंगत अशोक भालवी के बेटे अपने पिता के निधन के बाद बैतूल सीट से खड़े होंगे। निवर्तमान भाजपा सांसद शंकर लालवानी इंदौर से चुनाव लड़ेंगे, जबकि कांग्रेस ने अक्षय कांति बम को उम्मीदवार बनाया है।

बैतूल लोकसभा सीट के लिए मतदान, जो पहले 26 अप्रैल को निर्धारित था, अशोक भालवी के निधन के बाद 7 मई को पुनर्निर्धारित किया गया है। दिवंगत उम्मीदवार के मंझले बेटे अर्जुन भालवी को बसपा ने उनके प्रतिस्थापन के रूप में नामित किया है और वह 15 या 16 अप्रैल को अपना नामांकन दाखिल करेंगे। वाहन परिवहन का प्रबंधन करने वाले अर्जुन भालवी को बसपा जिला अध्यक्ष और प्रभारी ने प्रदेश नेतृत्व से चर्चा के बाद उम्मीदवार के रूप में प्रस्तावित किया था। उन्होंने दलित आंदोलन और बसपा गतिविधियों के प्रति अशोक भालवी के दस वर्षों के समर्पण पर प्रकाश डालते हुए पार्टी में अपने पिता के काम को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

कई चुनावों से बीजेपी का गढ़ रही इंदौर सीट पर शंकर लालवानी को कांग्रेस के अक्षय बम और बीएसपी के संजय सोलंकी से टक्कर मिलेगी। इंदौर निर्वाचन क्षेत्र, जिसे मध्य प्रदेश में सबसे बड़ा माना जाता है, एक महत्वपूर्ण मतदाता आधार का दावा करता है, जिसमें बड़ी संख्या में जैन और सिंधी समुदाय हैं। बैतूल निर्वाचन क्षेत्र, जिसमें हरदा, हरसूद बैतूल, मुलताई, आमला, भैंसदेही, घोड़ाडोंगरी और टिमरनी के क्षेत्र शामिल हैं, में मतदाताओं की संख्या 18 लाख से अधिक है। 2019 के चुनाव में बीजेपी के दुर्गादास उइके कांग्रेस के रामू नेताम को हराकर विजयी हुए। इस सीट पर ऐतिहासिक रूप से मुख्य रूप से भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला देखा गया है, जिसमें किसी भी तीसरे पक्ष के उम्मीदवार को जीत नहीं मिली है।

लोकसभा चुनाव के बीच लालू यादव को झटका, RJD प्रदेश अध्यक्ष वृशिन पटेल ने दिया इस्तीफा

मध्य प्रदेश के सीहोर में नूडल्स में मिले कीड़े को लेकर मचा हड़कंप

मेरठ में सड़क पर नमाज़ पढ़ने को लेकर बवाल, 200 लोगों पर FIR

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -