बगदादी की मौत से पस्त हुआ इस्लामिक आतंक
बगदादी की मौत से पस्त हुआ इस्लामिक आतंक
Share:

आखिरकार अमेरिकी वायु सेना के विमानों ने सीरिया में हमला कर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट आॅफ इराक के कई ठिकानों को ध्वस्त कर दिया यही नहीं आतंकी संगठन आईएसआईएस के खलीफा अबू बकर बगदादी को भी मार गिराया. इस तरह की कार्यवाही से विश्व में फैलने वाले आतंकी संगठन आईएसआईएस के होसला पस्त हो गए. आईएसआईएस जो कि अमेरिका, रूस, फ्रांस आदि देशों के हमले से पहले ही परेशान था. अपने खलीफा की मौत से बिखरा हुआ लगने लगेगा. अब आईएस के आक्रमणों में वह पैना पन नज़र नहीं आएगा।

यूं भी आईएस के कई आतंकी संगठन छोड़कर यहां वहां भागने का प्रयास कर रहे थे. ओसामा बिन लादेन के बाद अमेरिका ने एक और आतंकी को मार दिया मगर आतंक के पांव अभी भी इस धरती पर हैं. ऐसे में आईएसआईएस के अस्तित्व के पूरी तरह से खत्म होने को लेकर संशय बना हुआ है. संभावना है कि ये आतंकी संगठन दूसरे इस्लामिक संगठनों के साथ मिलकर विश्व में कुछ छोटे हमले करे मगर हालिया तौर पर यह संभवन नज़र नहीं आता. बगदादी के मारे जाने के बाद इस सगठन में कई नेता अपने अपने अस्तित्व के लिए लड़ सकते हैं कुछ आतंकी इस संगठन से बचकर निकलने का प्रयास कर सकते हैं|

ऐसे में आतंक के इस तगड़े संगठन की शक्ति कुछ कम हो जाएगी. जिसके कारण आतंक के साम्राज्य का कमजोर होना स्वाभाविक है लेकिन आतंक को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए पाकिस्तान जैसे इस्लामिक राष्ट्रों को समाप्त करना जरूरी है जो कि आतंकवाद को सहायता पहुंचाते हैं. अफगानिस्तान के क्षेत्र से भी तालिबान और हक्कानी नेटवर्क को समाप्त करना बेहद आवश्यक है नहीं तो ये संगठन कमजोर आईएसआईएस के धड़ों के साथ मिलकर एक नया आतंकी संगठन बना सकते हैं और फिर योरप समेत विश्व के लिए आतंकवाद एक मुश्किल कर सकता है।

 

'लव गडकरी'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -