घडी चढ़ाने से होता है बुरा समय खत्म,प्रसाद में चढ़ती है सिगरेट
घडी चढ़ाने से होता है बुरा समय खत्म,प्रसाद में चढ़ती है सिगरेट
Share:

मध्यप्रदेश में ऐसे तो कई प्रसिद्ध और अनोखे मंदिर हैं परंतु आज हम एक ऐसे अनोखे मंदिर की बात करेंगे, जहां पर घड़ी ले जाने से बुरा वक्त खत्म हो जाता है। यह मंदिर मध्यप्रदेश के रतलाम में जिला मुख्यालय से दूर जावरा के गांव लोहारी पंडा पर स्थित है।  इस मंदिर की खास बात यह है कि यह मंदिर महू नीमच फोरलेन के बीचो बीच डिवाइडर पर बना हुआ है। मंदिर के डिवाइडर के बीच होने की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है, स्थानीय लोगों का मानना है कि सगस बावजी का यह मंदिर कई सदियों से खजूर के पेड़ के नीचे बना हुआ था। उस टाइम पर फोरलेन नहीं था, तब यह मंदिर सड़क के किनारे था परंतु जब फोरलेन का काम शुरू किया गया तब इस मंदिर को हटाने की कोशिश भी की गई। लोगों का कहना है कि मंदिर हटाने जब जेसीबी व अन्य मशीनें वहां जाते थे तो वह अचानक या तो खराब हो जाता  या  उसका ईंधन खत्म हो जाता था। बताया जाता है कि एक बार दो जेसीबी के अंदर सांप घुस जाने की घटना भी हुई।  कंपनी ने करीब 3 माह तक मंदिर को हटाने की कोशिश की परंतु वह नहीं हटा पाए। यही वजह है की कंपनी ने मंदिर के दोनों साइड से फोरलेन निकाल ली । 

इस मंदिर को समस्या सही करने वाली घड़ियों का मंदिर भी कहा जाता है। मंदिर के पुजारी दीपेश बैरागी का कहना है कि मन्नत पूरी होने पर यहां श्रद्धालु घड़ियां चढ़ाते हैं।  यहां की यह मान्यता है कि अगर किसी व्यक्ति का समय खराब है या उसे किसी बात की कोई परेशानी है तो वह यहां से घड़ी ले जाता है घड़ी ले जाकर जब उसकी परेशानियां दूर हो जाती है तो वह यहां पर नई घड़ी चढ़ाकर जाता है। वाहनों से फोरलेन से  निकलने वाले यात्री यहां रुक कर मंदिर के दर्शन जरूर करते हैं

इसके पीछे यह मान्यता है  की दर्शन कर लेने से किसी भी प्रकार की कोई भी दुर्घटना नहीं होती है लोग यहां अपने बिगड़े काम, संतान प्राप्ति, विवाह आदि कई परेशानियों को दूर करने के लिए आते हैं। दावा किया जाता है कि जो भी श्रद्धालु इस मंदिर में अपनी मनोकामना मांगता है वह हर हाल में पूरी होती हैं लोग यहां अपने परिवारों के साथ दर्शन के लिए पहुंचते हैं। 

यहां आने वाले श्रद्धालुओं सगस बावजी को हार फूल व नारियल का प्रसाद चढ़ाते हैं।  इसके साथ ही अगरबत्ती भी बाबाजी को लगाई जाती है मगर इस मंदिर में जो भगवान है वह सिगरेट चढ़ाने पर ज्यादा खुश होते हैं। भक्त अपनी श्रद्धा के अनुसार ₹1 से लेकर ₹30 तक की सिगरेट चढ़ाते हैं यहां प्रतिदिन करीब 700 से ज्यादा श्रद्धालु माथा टेक कर जाते हैं विशेष रूप से ट्रक ड्राइवर यहां भगवान के दर्शन के लिए रुकते हैं ताकि उनके साथ कोई दुर्घटना ना हो।

 महाकाल मंदिर जाने से पहले जरूर पढ़ ले ये खबर, इस चीज पर लगा प्रतिबंध

'जो ईमानदारी से काम करेंगे, उनको कंधे पर बैठाएंगे और जो गड़बड़ी करेगा...', CM शिवराज ने दी चेतावनी

अवैध शराब से भरी एंबुलेंस को पुलिस ने पकड़ा, दो आरोपी गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -