20 सितंबर से खुल जाएंगे इस राज्य के स्कूल

हरियाणा 20 सितंबर से कक्षा 1 से 3 के लिए स्कूलों को फिर से खोलने के लिए तैयार है। हरियाणा सरकार ने कोरोना दिशानिर्देशों और सामाजिक दूरी के नियमों को बनाए रखने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOPs) का एक सेट जारी किया है। तदनुसार, कक्षाएं ऑनलाइन और ऑफ लाइन आयोजित की जाएंगी। जो लोग ऑफ़लाइन कक्षाओं के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, उन्हें अपने माता-पिता से एक सहमति पत्र लाना होगा। 

राज्य सरकार ने स्कूलों से कहा है कि वे किसी भी छात्र पर कक्षाओं में शामिल होने के लिए दबाव न डालें। सभी सरकारी और निजी स्कूलों में थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सैनिटाइजेशन अनिवार्य है। शारीरिक कक्षाओं में भाग लेना अनिवार्य नहीं होगा। हरियाणा सरकार ने पहले ही कक्षा 4 से 12 के लिए स्कूल फिर से खोल दिए हैं। जबकि कक्षा 4 और 5 को 1 सितंबर से फिर से खोल दिया गया था, कक्षा 6 से 12 जुलाई में फिर से खोली गई थी।

शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने छात्रों से अपने माता-पिता की लिखित अनुमति लेने को कहा था। इसके अलावा, जो छात्र शारीरिक कक्षाओं में शामिल नहीं होना चाहते हैं, वे ऑनलाइन कक्षाओं के साथ आगे बढ़ सकते हैं। दो छात्रों के बीच कम से कम छह फीट का अंतर बनाए रखना होगा, सरकार ने अपने दिशानिर्देशों में कहा था। हरियाणा सरकार भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा बनाई गई शिक्षा उपग्रह कक्षाएं (एडुसैट) भी आयोजित करेगी जो प्राथमिक से उच्च स्तर की शिक्षा के छात्रों के लिए हैं। यह शिक्षा सामग्री वितरित करने के लिए कक्षाओं तक पहुंच प्रदान करता है।

आयुष को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करना स्वागत करने योग्य: डॉ स्वामी संदीप

स्कूलों के लिए नई शिक्षा नीति के लिए कर्नाटक सरकार जल्द करेगी चर्चा

ICAI CA के परिणाम जारी होने बाद सामने आए टॉपर्स के नाम, बहन-भाई की जोड़ी ने किया कमाल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -