बसंत पंचमी के अवसर पर केसर जल से किया जाएगा बाबा महाकाल का अभिषेक
बसंत पंचमी के अवसर पर केसर जल से किया जाएगा बाबा महाकाल का अभिषेक
Share:

उज्जैन। इस बार 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के साथ बसंत पंचमी भी मनाई जाएगी। बसंत ऋतु को ऋतुओं का राजा माना जाता है। महाकाल मंदिर में बसंत पंचमी के अवसर पर बसंत उत्सव मनाया जाएगा। भगवान महाकाल की सुबह चार बजे भस्म आरती के साथ वसंत उत्सव की शुरुआत होगी। वहीं, सांदीपनि आश्रम भगवान श्रीकृष्ण की शिक्षा स्थली में सरस्वती पूजन के साथ बच्चों को विद्या आरंभ संस्कार भी करवाया जाएगा। मंदिर के पुजारी ने बताया कि, मंदिर कि परंपरा के अनुसार बसंत पंचमी पर भगवान को केसर मिश्रित जल से स्नान कराया जाता है और सरसों के पीले फूल के साथ बसंत अर्पित किया जाता है साथ ही केसरिया रंग के पकवानों का भोग लगाया जाता है। 

बसंती बेला में भगवान श्रीकृष्ण का विशेष पूजन-अर्चन सांदीपनि आश्रम में किया जाता है। पुजारी ने बताया कि, मन जाता है कि, बसंत पंचमी से धीरे-धीरे गर्मी की शुरुआत हो जाती है। इस लिए इस दिन से भगवान को गर्म वस्त्र पहनाना बंद कर दिया जाता है। वहीं, सुबह भगवान श्रीकृष्ण का अभिषेक-पूजन किया जाता है और फिर उन्हें जरी के पीले वस्त्र पहनाए जाते है, बसंत के पीले फूलों का शृंगार किया जाता है साथ ही केसरिया भात का भोग लगाया जाता है ।

मान्यता है कि, भगवान श्रीकृष्ण की पाठशाला सांदीपनि आश्रम में, पहली बार पाठशाला जाने वाले बच्चों को पाटी पूजन करवाकर विद्या आरंभ संस्कार किया जाता है। इस दिन देशभर के भक्तजन अपने बच्चों का पाटी पूजन करने आश्रम लाते हैं। ज्ञान की देवी माँ सरस्वती का पूजन बसंत पंचमी पर किया जाता है क्योंकि, इस दिन को माँ सास्वती का प्रकट दिन माना जाता है। 

बसंत पंचमी पर माँ वाग्देवी के पूजन की तैयारियां भोजशाला में की जा चुकी है

शिव योग में मनाया जाएगा बसंत पंचमी का पर्व

'अंधविश्वास जैसा कुछ नहीं', बागेश्वर धाम सरकार को पुलिस ने दी क्लीनचिट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -