आयुष्मान भारत योजना की रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा, हज़ारों महिलाओं ने निकलवाए गर्भाशय
आयुष्मान भारत योजना की रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा, हज़ारों महिलाओं ने निकलवाए गर्भाशय
Share:

रायपुर: पीएम नरेंद्र मोदी की जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना की एक रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ में महिलाओं की स्थिति को लेकर एक हैरान करने वाला खुलासा किया गया है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि, गर्भाशय निकलवाने में छत्तीसगढ़ प्रथम स्थान पर है. आयुष्मान भारत योजना की हालिया रिपोर्ट में बताया गया है कि चिकित्सकों ने सात माह में 3658 महिलाओं के गर्भाशय निकाले हैं. 

इनमे से 94.5 फीसद ऑपरेशन निजी अस्पतालों में हुए और बाकि के 0.5 फीसद ऑपरेशन सरकारी अस्पतालों में किए गए हैं. देश भर में आयुष्मान भारत योजना के तहत हुए ऑपरेशन में छत्तीसगढ़ में 21.2 प्रतिशत महिलाओं के गर्भाशय निकाले जा चुके हैं. वहीं उत्तर प्रदेश में 18.9 फीसद, झारखंड में 12.3 फीसद, गुजरात में 10.8 फीसद, महाराष्ट्र में 9 फीसद और कर्नाटक में 6.6 फीसद गर्भाशय निकालने के मामले रिपोर्ट में बताए गए हैं. 

अस्पताल में गर्भाशय निकालने में छत्तीसगढ़ के नंबर वन होने पर भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ सह संयोजक डॉ अनिरुद्ध दुबे ने चिंता जाहिर की है. डॉ अनिरुद्ध दुबे का कहना है कि '6 माह में स्वास्थ्य सुविधा लचर हो गई है, राज्य में चिकित्सा में लापरवाही से लगभग 1000 मौतें हो चुकी हैं. आयुष्मान भारत और यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम को लेकर सरकार संशय में है. इतनी बड़ी तादाद में गर्भ निकाले जाना चिंता का विषय है.'

 राहुल गांधी का मोदी सरकार पर गिरती अर्थव्यव्स्था को लेकर निशाना

देश का दोपहिया वाहन उद्योग भी मंदी के गिरफ्त में

हाउसिंग सेक्टर में मंदी दूर करने के लिए सरकार ने उठाया यह कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -