देश का दोपहिया वाहन उद्योग भी मंदी के गिरफ्त में
देश का दोपहिया वाहन उद्योग भी मंदी के गिरफ्त में
Share:

मुंबईः देश का वाहन उद्योग इन दिनों मंदी के चपेट में है। कार और वाणिज्यिक वाहन पहले ही से इसके चपेट में आ चुके हैं। अब दूपहिया वाहन भी इसके चपेट में आ गए हैं। देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प की बिक्री में 21.18 प्रतिशत की गिरावट हुई है। बीते साल जुलाई में कंपनी ने 6,79,862 दोपहिया वाहनों की बिक्री की थी। लेकिन इस वर्ष जुलाई में बिक्री गिरकर 5,35,810 इकाई रह गई। कंपनी ने शुक्रवार को बयान में कहा कि पहली तिमाही में मंदी का जो माहौल बना था, वह जुलाई में भी जारी है।

कंपनी का मानना है कि साल के बचे समय की स्थिति काफी हद तक मानसून की स्थिति अथवा त्योहारी सीजन की बिक्री पर निर्भर करेगी। दूसरी तरफ होंडा मोटरसाइकिल और स्कूटर (एचएमएसआइ) ने भी शुक्रवार को बिक्री के आंकड़ों का घोषणा किया। कंपनी की बिक्री में 10.77 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। इस वर्ष जुलाई माह में कंपनी 4,89,631 वाहन ही बेचने में सफल हो पाई।

जबकि जुलाई, 2018 में एचएमएसआइ ने 5,48,751 दोपहिया वाहनों की बिक्री की थी। इसके अतिरिक्त मोटरसाइकिल निर्माता रॉयल एनफील्ड की बिक्री 22 फीसद घटकर जुलाई 2019 में 54,185 पर आ गई। बीते वर्ष इसी माह 69,063 मोटरसाइकिलों की बिक्री की थी। घरेलू बाजार में कंपनी की बिक्री 27 प्रतिशत गिरी है। यह 67,001 से घटकर 49,182 पर आ गई है।  बजाज ऑटो की बिक्री में 13 प्रतिशत और टीवीएस की बिक्री में 15.27 प्रतिशत  की कमी दर्ज की गई थी।.

RBI ने सात बैंकों पर लगाया 11 करोड़ रुपये का फाइन

देओल परिवार की तीसरी पीढ़ी बॉलीवुड में कर रही एंट्री, इस दिन रिलीज होगा टीजर

लगातार तीसरे दिन गिरीं पेट्रोल की कीमतें, डीज़ल स्थिर, जानिए आज के रेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -