अयोध्या मामला : राम मंदिर या बाबरी मस्जिद, आज अहम् सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

Jul 11 2019 09:57 AM
अयोध्या मामला : राम मंदिर या बाबरी मस्जिद, आज अहम् सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली: अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद की त्वरित सुनवाई की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच जजों की संविधान बेंच गुरुवार को सुबह 10:30 बजे सुनवाई आरंभ करेगी. दरअसल, हिन्दू पक्षकार गोपाल सिंह विशारद ने मध्यस्थता में कोई ठोस उन्नति न होने की बात कहते हुए अदालत से मुख्य मामले पर जल्द सुनवाई की मांग की है.

उल्लेखनीय है कि पिछली सुनवाई में समिति ने मध्यस्थता प्रक्रिया के लिए अतिरिक्त समय देने की मांग की थी. अदालत ने कमेटी को 15 अगस्त तक की मोहलत दी थी. दरअसल, 8 मार्च को शीर्ष न्यायालय द्वारा पूर्व जज एफएम कलीफुल्ला, धर्म गुरु श्रीश्री रविशंकर और वरिष्ठ वकील श्रीराम पंचु को मध्यस्थ नियुक्त किया गया था. अदालत ने सभी पक्षों से बात कर मसले का सर्वमान्य हल निकालने का प्रयास करने को कहा था. शीर्ष अदालत ने कहा था कि पैनल 4 हफ्ते में मध्यस्थता के जरिए विवाद निपटाने की प्रक्रिया प्रारंभ करने के साथ 8 हफ्ते में यह प्रक्रिया खत्म हो.

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा था कि मध्यस्थता प्रक्रिया अदालत की निगरानी में होगी और इसे गोपनीय रखा जाएगा. शीर्ष अदालत ने कहा था कि आवश्यकता पड़े तो मध्यस्थ और लोगों को पैनल में शामिल कर सकते हैं. वे कानूनी मदद भी ले सकते हैं. मध्यस्थों को उत्तर प्रदेश सरकार फैजाबाद में सारी सुविधाएं उपलब्ध कराएगी. 

समन्वयक के पदों पर वैकेंसी, सैलरी 75000 रु

बजट के बाद पहली बार डीजल के दामों में आई कमी, पेट्रोल में भी दिखी स्थिरता

पेट्रोल डीजल के दामों में रिकॉर्ड तेजी के बाद आज मिली राहत, जानिए क्या हैं रेट