2000 साल पहले ही बन गया था अयोध्या और कोरिया का रिश्ता
2000 साल पहले ही बन गया था अयोध्या और कोरिया का रिश्ता
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश का अयोध्या जिला एक बार फिर भव्य दिपोत्सव पर्व के लिए जगमग रौशनी में सज चुका है. इस दौरान दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी किंगजोंग सुक इस पर्व की खास मेहमान के रूप में अयोध्या आने वाली हैं.  इस पर्व में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ और बिहार के राज्यपाल भी मौजूद रहेंगे. लेकिन इन सबके बीच एक सवाल ये उठ रहा है कि आखिर दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेड़ी को ही मुख्त अतिथि क्यों बनाया गया है? इसका जवाब हमे मिलेगा 2000 साल पीछे जाने पर, जब अयोध्या और कोरिया का रिश्ता बन गया था. 

पीपीएफ अकाउंट से मिल सकते हैं अनेक फायदे, इस तरह खोलें अपना खाता

इतिहासकारों के अनुसार दक्षिण कोरिया की रानी सूरीरत्न(हिव ह्वांग ओक) आयोध्या के राजघराने से ताल्लुक रखती थीं, उनकी याद में कोरियाई सरकार अयोध्या में एक स्मारक बनवाना चाहती है. इसी सिलसिले में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति की पत्नी सूक रानी सूरीरत्न (हिव ह्वांग ओक) की भूमि पूजन के कार्यक्रम में भी भाग लेंगी. इतिहासकारों के अनुसार रानी सूरीरत्न आज से करीब 2000 साल पहले अयोध्या से कोरिया की यात्रा अपर गई थी. इस यात्रा के दौरान सूरीरत्न ने कोरिया के राजा किम सूरो से विवाह कर लिया. विवाह के बाद सूरीरत्न ने अपना नाम बदलकर हिव ह्वांग ओक रख लिया था और कराक राजवंश की स्थापना की थी. इतिहासकारों के अनुसार राजकुमारी सूरीरत्न 48ईस्वी में कोरिया की यात्रा पर गई थीं.  

दिवाली के एक दिन पहले सरकार ने इतने ज्यादा कम किए पेट्रोल-डीजल के भाव

अयोध्या की रानी की ये कहानी का उल्लेख चीनी भाषा की कुछ प्राचीन किताबों में देखने को मिलता है. इतिहास के अनुसार अयोध्या के राजा को सपने में भगवान ने आदेश दिया कि वह अपनी बेटी को दक्षिण कोरिया के शहर गिमहोई भेजें और उनकी शादी वहां के राजा किम सूरो से कराएं. दक्षिण कोरिया में चर्चित कथाओं और मिथकों के अनुसार राजकुमारी सूरीरत्न अयुता की रहने वाली थीं, इतिहासकारों के अनुसार अयुता और अयोध्या दोनों एक ही हैं, बस इनका उच्चारण अलग किया जाता है. इतिहास में ये भी दर्ज है कि किम सुरो से विवाह के बाद रानी को दस बेटे हुए थे. कोरिया में किम बेहद चर्चित नाम है, इसीलिए गिमहेई शहर के राजा किम सूरो को यहां रहने वाले लोगों का पूर्वज माना जाता है. आपको बता दें कि दक्षिण कोरिया में लगभग 60 लाख किम वंश के लोग रहते हैं, जो वहां की आबादी का 10 प्रतिशत है. 

खबरें और भी:-

जेल से बाहर आते ही अजय चौटाला ने किया रण का ऐलान, कहा किसी की बपौती नहीं है इनेलो

धनतेरस के दिन भी सुस्त रहा भारतीय बाजार, गिरावट के साथ बंद हुए सेंसेक्स और निफ़्टी

अंदरूनी हमले में हुई उटा के मेयर ब्रेंट टेलर की हत्‍या, सैनिकों को दे रहे थे प्रशिक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -