वर्ल्ड प्रेस फोटो अवार्ड 2018 जीतने वाली कुछ तस्वीरें
वर्ल्ड प्रेस फोटो अवार्ड 2018 जीतने वाली कुछ तस्वीरें
Share:

वर्ल्ड प्रेस फोटो अवार्ड 2018 के विजेताओं और तस्वीरों को जारी कर दिया गया है. फोटोग्राफी एक कला है और एक फोटो हज़ार शब्दों को बयां करता है. कई बार फोटोग्राफर दिल हिला देने वाली तस्वीरों को अपने कैमरे में उतार लेते हैं. आइये देखते हैं ऐसी अवार्ड विनिंग तस्वीरों को. 

वेनेजुअला संकट
वर्ल्ड प्रेस फोटो में साल 2018 के विजेता रहे वेनेजुअला के फोटोग्राफर रोनाल्डो स्केमेट. वेनेजुएला में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान रोनाल्डो ने यह तस्वीर ली थी. प्रदर्शनकारी देश की सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरे. लेकिन पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच गतिरोध बढ़ा और हिंसा भड़क गई. यह तस्वीर 3 मई, 2017 को ली गई. तस्वीर में नजर आ रहे शख्स का नाम जोस विक्टर सलाजर बालजा है जो इस हादसे में जीवित बच गए थे.

मकोको समुदाय
नाइजीरिया के शहर लागोस में मकोको समुदाय के इलाके के पास से गुजरती एक नाव की यह तस्वीर जैसको डेनजेल ने ली है. पहले यह इलाका मछली पालन पर केंद्रित गांव हुआ करता था. लेकिन अब यहां काफी बस्तियां बन गई हैं. इसके चलते मकोको समुदाय की तकलीफें बढ़ी हैं. इस इलाके में लक्जरी अपार्टमेंट भी हैं. इसके चलते यहां जल संकट पैदा हो रहा है.

आजादी का इंतजार
दक्षिण अफ्रीका के फोटोग्राफर नील अल्ड्रिज द्वारा ली गई इस तस्वीर को पर्यावरण श्रेणी में बेस्ट माना गया है. तस्वीर में नजर आ रहे इस सफेद गैंडे की आंखों पर पट्टी बंधी है. यह दक्षिण अफ्रीका की लंबी यात्रा के बाद बोत्सवाना के जंगलों में छूटने का इंतजार कर रहा है. जहां गैंडों की संख्या लगातार कम हो रही है. शिकारी, सींगों के लिए गैंडों को निशाना बनाते हैं.


दो बहनें
लॉन्ग टर्म प्रोजेक्ट्स स्टोरी कैटेगिरी में कार्ला कोगलमैन की इस फोटो को सर्वश्रेष्ठ माना गया है. इस तस्वीर में चेक गणराज्य की सीमा के पास सटे आस्ट्रिया में एक गांव में रहने वाली दो बहनें हाना और एलेना नजर आ रही हैं. जो ऑस्ट्रिया के जैव ऊर्जा गांव वाल्डफिएर्टल में रहती हैं. कोगलमैन साल 2012 के बाद से इन बच्चियों की तस्वीरें ले रहीं हैं.

रॉयल फुटबॉल
स्पोर्ट्स कैटेगिरी में सर्वश्रेष्ठ तस्वीर का खिताब पाने वाली इस फोटो को पिछले साल 2017 में लिया गया था. ऑलिवर स्कार्फ की इस फोटो में रॉयल श्रोवेटाइड फुटबॉल मैच का दृश्य दिखाया गया है. 17वीं शताब्दी के दौरान इसे इंग्लैंड में खेला जाता था. इस खेल के नियम काफी ही अजीबोगरीब थे. एक नियम था कि कोई खिलाड़ी विपक्षी खिलाड़ी का कत्ल नहीं कर सकता.

कचरा टटोलता बाज
नेचर कैटिगिरी में इस तस्वीर को सर्वश्रेष्ठ का खिताब मिला है. फोटोग्राफर कोरी आरनॉल्ड की इस तस्वीर में एक बाज सुपरमार्केट की कचरे की थैलियों से खाना टटोल रहा है. एक वक्त था जब ये बाज विलुप्तता की कगार पर खड़े थे. लेकिन अब अलास्का में इनकी संख्या काफी बढ़ गई है. अब यहां हर 10 लोगों पर एक बाजर नजर आ जाता है.

भारत में खुला पहला डॉग होटल, यहाँ आपके कुत्ते लेंगे स्पा और बियर का मजा

ऐसा गांव जहाँ किसी के पास नहीं है मोबाइल फ़ोन

जब करोड़ों का गांजा चूहों ने चुराया, सुनकर हैरान रह गए जज साहब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -