नवरात्रि में भूल से भी ना करें ये 4 काम वरना नाराज हो जाएंगी माँ

नवरात्रि का पर्व आने वाला है। ऐसे में लोग तैयारियों में लग चुके हैं। यह पर्व 26 सितंबर से शुरू होने जा रहा है। इस दौरान जगह-जगह पर एक से बढ़कर एक सुंदर पंडाल लगते हैं। वहीं शास्त्रों के जानकार कहते हैं कि इन दिनों में मां दुर्गा की कृपा अपने भक्तों पर खूब रहती है और इससे उनके घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। इसी के साथ ही लगातार घर की बरकत के रास्ते खुलते हैं लेकिन शास्त्रों के जानकार ये भी कहते हैं कि कुछ ऐसे भी काम हैं जिन्हें नवरात्रि के इन नौ दिनों में करने की साफ मनाही है, वरना माता नाराज हो जाती है। आज हम उन्ही कामों के बारे में बताने जा रहे हैं जो नवरात्रि में नहीं करने चाहिए।

घर को न छोड़ें अकेला- अगर नवरात्रि के दिनों में आप मां की पूजा करते हैं और घर में कलश की स्थापना की है तो भूलकर भी घर को अकेला न छोड़ें। इसी के साथ ही शास्त्रों के जानकार बताते हैं कि अगर आपने व्रत रखा है तो दिन में सोने से बचें।

बेटियों को रखें खुश- हिंदू धर्म में कन्याओं को मां दुर्गा का स्वरूप माना जाता है। इस वजह से नवरात्रि के दौरान भूल कर भी बेटियों का दिल नहीं दुखाना चाहिए।

विवादों से रहे दूर- नवरात्रि में मन को साफ रखना चाहिए। जी हाँ और इन दिनों में लोगों को उनके भूल के लिए माफ कर देना चाहिए। इसके अलावा किसी भी तरह के विवाद से दूर रहना चाहिए।

लहसुन, प्याज और मांसाहार से रहें दूर- नवरात्रि के पावन दिनों में सात्विक भोजन करना चाहिए और अपने व्यवहार और विचार में सात्विकता को लाना चाहिए। जी हाँ और इन दिनों में प्याज, लहसुन, मांस और शराब सबका त्याग करना चाहिए। इसी के साथ ही नवरात्रि के दिनों में दाढ़ी,नाखून और बाल कटवाने से भी बचना चाहिए।

नवरात्रि शुरू होने से पहले जानिए 9 दिन माता को क्या-क्या लगाना है भोग?

नवरात्रि के पहले आया खेसारी का नया गाना, माँ काली की भक्ति में डूबे अभिनेता

नवरात्रि: सुदर्शन चक्र से किये थे माता सती के 52 टुकड़े जो कहलाये शक्तिपीठ, जानिए नाम और कहाँ है स्थित

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -