इस वजह से घर में नहीं रखते हैं शनिदेव की मूर्ति

Jul 04 2020 06:00 PM
इस वजह से घर में नहीं रखते हैं शनिदेव की मूर्ति

हिंदू संस्कृति को माना जाए तो आप जानते ही होंगे कि हम सभी के घरों में मंदिर बने रहते है. हम सभी अपने घर में मंदिर बनाते है और भगवान की मूर्ति रखते हैं लेकिन भगवान शनिदेव की मूर्ति नहीं रखते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों शनिदेव की मूर्ति घर में रखते हैं. जी दरअसल शास्त्रों को माना जाए तो शनिदेव की मूर्ति घर में रखने की मनाही होती है.

जी दरअसल कहा जाता है कि शनिदेव की पूजा घर के बाहर मंदिर में ही करना चाहिए क्योंकि शनिदेव को श्राप मिला हुआ. उस श्राप के अनुसार शनि देव जिस पर भी अपनी दृष्टि डालेंगे उसका अनिष्ट हो सकता है और उसके घर में कुछ भी मंगल नहीं होता है. इसी के कारण कहा जाता है कि शनिदेव की पूजा घर में नहीं होती है और शनि की दृष्टि से बचने के लिये किसी को भी अपने घर में उनकी मूर्ति नहीं लानी चाहिए. अब आइए जानते हैं शनिदेव की पूजा करते समय क्या सावधानियां रखनी चाहिए.

शनिदेव की पूजा करते समय सावधानियां - आप सभी इस बात से वाकिफ ही होंगे कि हम जब भी कभी देवी-देवताओं के दर्शन करते हैं तो उनके चेहरे की तरफ उनकी आंखों में देखकर करते हैं, लेकिन शनिदेव के दर्शन करते समय ऐसा नहीं करना चाहिए. उनके दर्शन करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी उनकी आंखों में नहीं देखना चाहिए. जी हाँ, इसी के साथ अगर घर में शनिदेव की पूजा कर रहे हैं तो उनका मन में स्मरण कर पूजा करनी चाहिए क्योंकि इससे वह खुश हो जाते हैं.

3 जुलाई को है जया पार्वती व्रत, यहाँ जानिए पूजा विधि

आज इस तरह से करें वामन द्वादशी पर पूजन

शुरू हो चुका है जुलाई का महीना, यहाँ जानिए इस महीने के व्रत और त्यौहार