शुरू हो चुका है जुलाई का महीना, यहाँ जानिए इस महीने के व्रत और त्यौहार

Jul 01 2020 11:00 AM
शुरू हो चुका है जुलाई का महीना, यहाँ जानिए इस महीने के व्रत और त्यौहार

जुलाई का महीना आरम्भ हो चुका है. ऐसे में इस महीने में कई व्रत त्योहार आने वाले हैं. आप जानते ही होंगे व्रत और त्यौहार का भारत देश में खास महत्व होता हैं. इसके अलावा जुलाई 2020 के प्रमुख त्योहारों में आषाढ़ी एकादशी, गुरु पूर्णिमा, हरियाली तीज और नाग पचंमी के अलावा भी कई पर्व आने वाले हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

1 जुलाई 2020 देवशयनी एकादशी— आपको बता दें कि आज यानी एक जुलाई को देवशयनी एकादशी का व्रत रखा जाएगा. जी दरअसल आषाढ़ शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवशयनी एकादशी कहते हैं और इसी दिन से चतुर्मास शुरू हो रहा हैं.

2 जुलाई 2020 प्रदोष व्रत— इसी माह में 2 जुलाई को शुक्ल प्रदोष व्रत है और प्रदोष व्रत शिव का आशीर्वाद पाने के लिए करते हैं. जी दरअसल यह व्रत हर महीने में दो बार त्रयोदशी तिथि के दिन रखते हैं.

5 जुलाई 2020 गुरु पूर्णिमा— इसी महीने में पूर्णिमा तिथि के दिन गुरु पूर्णिमा होती है और इस साल यह तिथि 5 जुलाई को है.

8 जुलाई 2020 संकष्र्टी चतुर्थी— इसी माह में आठ जुलाई को संकष्टी चतुर्थी व्रत रखा जाएगा. जी दरअसल संकष्टी चतुर्थी भगवान गणेश को समर्पित है.
 
16 जुलाई 2020 कामिका एकादशी—
इसी माह में कामिका एकादशी व्रत होगा और श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को कामिका एकादशी कहते हैं.

18 जुलाई 2020 मासिक शिवरात्रि, प्रदोष व्रत— इसी महीने में 18 जुलाई को मासिक शिवरात्रि आने वाली है.

20 जुलाई 2020 श्रावण अमावस्या— इसी महीने में श्रावण मास की अमावस्या तिथि आएगी और धार्मिक मान्यता के मुताबिक अमावस्या तिथि पर पितरों की आत्मा की शांति के लिए कर्मकांड किया जाता हैं.

23 जुलाई 2020 हरियाली तीज— इसी माह में 23 जुलाई को हरियाली तीज मनाई जाएगी. इसके अलावा हरियाली तीज का पर्व बहुत ही खास होता हैं.

25 जुलाई 2020 नाग पंचमी— इसी महीने में नाग पंचमी का पर्व मनाया जाएगा, यह हर साल श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन मनाया जाता हैं.

30 जुलाई 2020 श्रावण पुत्रदा एकादशी— इसी माह में श्रावण पुत्रदा एकादशी इस बार 30 जुलाई आने वाली है और मान्यता के मुताबिक श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को श्राण पुत्रदा एकादशी के नाम से जाना जाता हैं.

देवशयनी एकादशी पर करें राशि के अनुसार उपाय

हर मंगलवार करना चाहिए बजरंग बाण का पाठ, फायदे जानकर नहीं होगा यकीन

36 शुभ योगों के साथ आ रहा है सावन का पवित्र महीना