त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है  एवोकाडो
त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है एवोकाडो
Share:

एवोकाडो एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन इ, फाइबर, मिनरल्स और प्रोटीन मौजूद होते हैं. इसके अलावा एवोकैडो में लो फैट और मोनो सैचुरेटेड फैट होने के कारण यह सेहत और ब्यूटी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आज हम आपको एवोकाडो के कुछ ब्यूटी से जुड़े फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- सूरज की तेज हानिकारक किरणें त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं. सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए हमेशा एवोकाडो सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें . इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने में मदद करेंगे. 

2- अगर आप साफ और क्लियर त्वचा पाना चाहती हैं तो एवोकाडो के पेस्ट में पपीते का पेस्ट और शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. थोड़ी देर बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे पर जमा गंदगी साफ हो जाएगी और आपकी त्वचा को नेचुरल ग्लो मिलेगा. 

3- एवोकाडो में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं. जो त्वचा को पोषण प्रदान करके कई प्रकार की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाते हैं. एवोकाडो का सेवन करने से त्वचा में चमक आती है. 

4- अपने बालों को स्मूथ बनाने के लिए एवोकैडो के पेस्ट में थोड़ा सा शहद और दही मिलाकर अपने बालों में लगाएं. 2 घंटे बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके बालों को नमी मिलेगी और साथ ही बाल हाइड्रेटेड रहेंगे. 

5- एवोकाडो को मैश करके उसमें दो चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. अब इसे अपने बालों की जड़ों में लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके बालों को नमी पोषण और मजबूती मिलेगी और आपके बाल सॉफ्ट हो.

बालों की चमक को छीन सकती हैं यह चीजें

मानसून में होने वाली हेयर प्रॉब्लम को दूर करते हैं यह टिप्स

महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट जैसा फायदा पाने के लिए सोने से पहले अपनाएं ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -