भारत में स्कोडा और फोक्सवैगन का 2020 तक बड़े निवेश का एलान

भारत में स्कोडा और फोक्सवैगन का 2020 तक बड़े निवेश का एलान


दिल्ली: दुनिया इलेक्ट्रिक वाहनों पर सवार होने की तैयारी कर चुकी है और ऑटो कंपनिया इस दिशा में दौड़ लगा रही है. इस दौड़ में स्कोडा और फोक्सवैगन भारत में 2020 तक नए उत्पादों के लिए बड़े निवेश का एलान किया है. फोक्सवैगन पहले से ही इलेक्ट्रिक कारों को लेकर संजीदा है और अब सिस्टर कंपनी स्कोडा ने भी इस ओर रुख किया है. स्कोडा 2022 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी, Skoda eRS को लॉन्च करेगी.

कंपनी अधिकारी के अनुसार  स्कोडा eRS फुल चार्ज पर 300 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है. 2022 में इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के लॉन्च से पहले स्कोडा अपने मॉडल्स के vRS वर्जन लाएगी. अभी यह वर्जन आॅक्टेविया कार में अवेलेबल है. 2020 तक स्कोडा स्टैंडर्ड मॉडल लॉन्च करेगी और इस लाइनअप में पहला मॉडल Citigo-e है. 


देखा जाये तो स्कोडा eRS इलेक्ट्रिक एसयूवी फुल इलेक्ट्रिक कार विजन एक्स पर बेस्ड होगी जिसे कॉन्सेप्ट मॉडल में पिछले साल शंघाई मोटर शो में देखा गया था.. स्कोडा MEB प्लैटफॉर्म पर इसे बना रही है. इलेक्ट्रिक कारों को लेकर में ह्यूंदै मोटर इंडिया के एमडी और सीईओ वाई के कू की मानें तो ह्यूंदै भारत में 2020 तक आठ नई कारें लाएगी. इनमें से एक इलेक्ट्रिक एसयूवी भी होगी. कंपनी पहले इसको बतौर सीकेडी यानी कम्प्लीटली नॉक्ड यूनिट इंपोर्ट करेगी, अगर इसका रेस्पॉन्स अच्छा मिला तब इसके बारे में आगे विचार करेगी.

लो आ गई भारत में पहली बार रिवर्स गियर वाली बाइक

पेश है होंडा मोटर की CD110 ड्रीम DX ,आपके बजट में शानदार गाड़ी

टाटा करेगी एक अरब डॉलर का निवेश

 

?