+

फ़्रांस के राष्ट्रपति के काफिले में शामिल भारत में बनी ये स्कूटर , जाने क्या है ख़ास

फ़्रांस के राष्ट्रपति के काफिले में शामिल भारत में बनी ये स्कूटर , जाने क्या है ख़ास

फ्रांस के राष्ट्रपति के काफिले में भारत में बनी ये स्कूटर प्यूजो ई-लुडिक्स (Peugeot e-Ludix) जो की एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है इसको शामिल किया गया है। ये मेड इन इंडिया स्कूटर है। इस बात की जानकारी को महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ट्वीट करते हुए शेयर की। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने प्यूजियट मोटरसाइकल (PMTC) के अधिग्रहण कर चुकी है। ऐसे में अब कंपनी ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को लेकर ये बड़ा ऐलान किया है।

प्यूजो ई-लुडिक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर की मैन्युफैक्चरिंग मध्य प्रदेश में महिंद्रा के पीथमपुर प्लांट में की जा रही है। इसके बाइ इन्हें फ्रांस में प्यूजो मोटरसाइकल्स को एक्सपोर्ट किया जाता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3 किलोवॉट का इलेक्ट्रिक मोटर दी है। वहीं, स्कूटर का वजन 85 किलोग्राम है। इसमें रिमूवेबल लिथियम-ऑयन बैटरी है। इसे 3 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। सिंगल चार्ज पर इसे 50 किलोमीटर तक अधितकतम 45 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलाया जा सकता है।

भारत के लिए ये एक नयी अचीवमेंट से काम नहीं है और भारत में मैन्युफैक्चरिंग कोप्रोत्साहन भी देती है वैसे आनंद महिंद्रा कई मेमेस और ह्यूमर से भरे पोस्ट शेयर के लिए सोशल मीडिया में काफी एक्टिव रहते है और हाल ही में उन्होंने दिवाली के अवसर पर छोटे गांव के बच्चो द्वारा झाकिया बनने की पोस्ट शेयर की थी जो काफी वायरल हुई थी . 

चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर अब और होगा पावरफुल, यूजर्स को मिलेगा नया अनुभव

Ford की Mustang Mach-E होगी पहली इलेक्ट्रिक कार, फीचर्स और कीमत कर देंगे हैरान

लेटेस्ट फीचर्स की कार कम बजट में चाहिए तो ये कार ही होगी बेस्ट ऑप्शन, जाने