ऑटो एक्सपो में मिली दो इलेक्ट्रिक बसों की सौगात, ख़ास फीचर्स से भरपूर, जाने
ऑटो एक्सपो में मिली दो इलेक्ट्रिक बसों की सौगात, ख़ास फीचर्स से भरपूर, जाने
Share:

भारत में आयोजित ऑटो एक्सपो 2020 में दो इलेक्ट्रिक बसों की सौगात मिली है ये सौगात परिवहन मंत्रालय द्वारा दी गयी है जिसे पर्यावरण में प्रदुषण की मात्रा को कम करने की तरफ एक अहम् कदम माना जा रहा है इन इलेक्ट्रिक बसेस को JBM Auto Limited ने Eco-Life e9 और e12 के नाम से पेश किया। Eco-Life के इन इलेक्ट्रिक बस में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकिंग सिस्टम और बिल्कुल नया इलेक्ट्रिक ड्राइव मिलता है। ऑटो एक्सपो में परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जेबीएम की इन बसों का अनावरण किया। कंपनी के मुताबिक जीरो एमिसन व्हीकल (जेडईवी) ईको-लाइफ 10 सालों के दौरान लगभग 1 हजार टन के बराबर कार्बन डाई-ऑक्साइड और 3,50,000 लीटर डीजल की बचत करेगी। जानते हैं इस इलेक्ट्रिक बस की खास बातें। ईको-लाइफ फुल चार्जिंग के बाद 125-150 किलोमीटर तक चल सकती है। 

वही इसके फीचर्स की बात करे तो इसकी बैटरी की दमदार बनाया गया है जिसे की Eco-Life में लिथियम बैटरी दी गई है जो फास्ट प्लग-इन चार्जिंग सिस्टम से चार्ज किया जाता है। तेजी से चार्ज होने वाली लिथियम बैटरियों वाली ईको-लाइफ एक बार चार्ज होने पर 125-150 किलोमीटर (शहर की ट्रैफिक स्थिति के आधार पर) चल सकती है। JBM का फोकस ई-मोबिलिटी यानी इलेक्ट्रिक बस, बैटरी टेक्नोलॉजी, शहर में ऑपरेटिंग पैटर्न पर आधारित चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए संपूर्ण इकोसिस्टम सोल्यूशन मुहैया करा कर इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में वन-स्टॉप सोल्यूशन प्रदाता बनना है। 

पर्यावरण और परिवहन के लिहाज से ये एक अनोखी पेशकश मानी जा रही है इसमें कई सेफ्टी फीचर्स को भी दिया गया है इसके अलावा इलेक्ट्रिक बस होने के कारण इसके बैटरी के फायदे देखने को मिलेंगे जिसे Eco-Life में बनाया गया है। अंततः सड़क पर इसकी डिमांड कितनी होगी ये देखने वाली बात होगी। 

ऑटो एक्सपो 2020 में पेश हुई ये शानदार बाइक्स, दिग्गज कंपनियों ने की पेशकश

दिल्ली चुनाव : चुनावी घमासान के चलते जानिए दिल्ली के ई-रिक्शा चालकों का रुझान

जिओ ने ऑटो एक्सपो 2020 में पेश किया 4G कनेक्टिंग डिवाइस, व्हीकल ड्राइवर के लिए है ये ख़ास फीचर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -