कांवड़ ले जा रहे 'शिवभक्तों' पर थूकना, मांस के टुकड़े फेंकना, रास्ता रोकना..., आखिर क्यों ?
कांवड़ ले जा रहे 'शिवभक्तों' पर थूकना, मांस के टुकड़े फेंकना, रास्ता रोकना..., आखिर क्यों ?
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के संभल जिले के खग्गूसराय में काँवड़ियों के साथ बदसलूकी किए जाने का मामला प्रकाश में आया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हरिद्वार से लौट रहे काँवड़ यात्रियों पर संभल में छतों से थूका गया, उनपर पत्थर फेंके गए, साथ ही उनका रास्ता तक रोक दिया गया। जब काँवड़ियों ने इसका विरोध किया, तो बवाल शुरू हो गया। पुलिस मौजूद होने के बाद भी यह हंगामा हुआ और दो पक्षों में झड़प भी हुई। काँवड़ियों का कहना है कि समुदाय विशेष के लोगों ने उनकी काँवड़ को खंडित कर दिया।

समुदाय विशेष के लोगों के इस रवैए से नाराज़ होकर काँवड़िए प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं पुलिस के उच्च अधिकारी उन्हें समझाने में लगे हैं। काँवड़िए बता रहे हैं कि वो लोग लौट रहे थे, तो छतों से उनपर पत्थर फेंके गए। उन लोगों के अनुसार, उन्होंने अपने ऊपर हुए पथराव की वीडियो भी बनाई है। भाजपा नेता राजेश सिंघल ने इस मामले पर कहा है कि, 'कुछ अज्ञात सांप्रदायिक तत्वों द्वारा संभल के माहौल को बिगाड़ने के इरादे से काँवड़ के लोगों को रोका गया और उन पर पत्थरबाज़ी की गई।'

सिंघल ने कहा कि जब उन्हें इस बात की जानकारी मिली, तो वह भी मौके पर पहुँचे और काँवड़ियों को समझाने की कोशिश की। इसके बाद सभी काँवड़ियों को उनके गाँव तक प्रशासन द्वारा पहुँचाया गया। सिंघल ने आगे कहा कि काँवड़ियों ने आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग की है और वह भी चाहते हैं कि प्रशासन उन लोगों के खिलाफ सख्त कदम उठाए जिन्होंने इस माहौल को बिगाड़ने का प्रयास किया है। संभल SP चक्रेश मिश्रा ने इस मामले में कहा कि काँवड़ियों ने आरोप लगाया है कि छत पर से किसी ने उनपर पानी फेंका या थूका है। चूँकि उस वक़्त पुलिस मौके पर तैनात थी, तो सबको समझाकर आगे बढ़ाया गया। किन्तु, उनकी शिकायत पर IPC की धारा 153 ए, 295, 336 में प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। 

 

मुस्लिम बहुल इलाकों में कांवड़ियों से बदसलूकी:-

बता दें कि, संभाल में कांवड़ियों के साथ दुर्व्यवहार की यह पहली घटना नहीं है, जब से सावन का पवित्र माह शुरू हुआ है और शिवभक्त कांवड़ लेकर सड़कों पर निकले हैं, तब से इस तरह की कुछ और घटनाएं भी देखने को मिली हैं। गौर करने वाली बात ये भी है कि अधिकाँश घटनाएं मुस्लिम बहुल इलाकों में हुई हैं। 19 जुलाई को दिल्ली के मुस्लिम बहुल सीलमपुर इलाके में काँवड़ यात्रा पर किसी ने मांस का टुकड़ा फेंक दिया था। मेरठ में भी मुस्लिम समुदाय के युवकों द्वारा काँवड़ियों पर थूकने का मामला सामने आया था। मुरादाबाद के इब्राहिमपुर गाँव में भी मुस्लिम महिलाओं ने काँवड़ियों के रास्ते में चारपाई लगाकर मार्ग बंद कर दिया था।     

'हर घर तिरंगा' अभियान को पैसे सीएसआर फंड से मिलेंगे

सीएम जगन ने बाढ़ पीड़ितों को जल्द आर्थिक मदद का आश्वासन दिया

अब भारत में बनेगी Monkeypox की वैक्सीन, अब तक मिल चुके हैं 4 मरीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -