नाथन लियोन ने रचा इतिहास, बने ये कारनामा करने वाले ऑस्ट्रेलिया के पहले ऑफ स्पिनर
नाथन लियोन ने रचा इतिहास, बने ये कारनामा करने वाले ऑस्ट्रेलिया के पहले ऑफ स्पिनर
Share:

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने इतिहास रच दिया है. दरअसल, लियोन टेस्ट करियर के 400 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं. हालांकि, लियोन को 399 के बाद महज 1 विकेट लेने के लिए लगभग एक साल का इंतजार करना पड़ा है. बता दें कि, लियोन ने अपना 399वां विकेट 19 जनवरी 2021 को लिया था. तब उन्होंने भारतीय टीम के खिलाफ खेले गए टेस्ट में वॉशिंगटन सुंदर का विकेट लिया था. इसके लगभग एक साल बाद उन्हें अपना 400वां विकेट मिला है.
 
इस ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ को 390 के बाद अगले 10 विकेट लेने के लिए लगभग 2 वर्षों का समय लग गया. उन्होंने 6 जनवरी 2020 को अपना 390वां शिकार किया था. लियोन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के सिडनी टेस्ट में बीजे वाटलिंग को शिकार बनाया था. इस प्रकार उन्हें 400वां विकेट लेने में लगभग 2 वर्ष लग गए. लियोन ने यह उपलब्धि एशेज श्रृंखला के पहले टेस्ट मुकाबले में हासिल की है. इंग्लैंड के खिलाफ गाबा में जारी टेस्ट मैच की दूसरी पारी में लियोन ने पहला विकेट लेते ही यह रिकॉर्ड बना दिया था. उन्होंने अपना 400वां शिकार डेविड मलान को बनाया है. दूसरी पारी में लियोन ने कुल 4 विकेट झटके हैं.

लियोन यह उपलब्धि हासिल करने वाले ऑस्ट्रेलिया के पहले और विश्व के चौथे ऑफ स्पिनर बन गए हैं. विश्व में सर्वाधिक 800 टेस्ट विकेट श्रीलंका के फिरकी गेंदबाज़ मुथैया मुरलीधरन ने लिए हैं. मुरलीधरन भी ऑफ स्पिनर ही थे. उनके अलावा भारत के रविचंद्रन अश्विन ने 427 और हरभजन सिंह ने 417 विकेट अपने नाम किए हैं. 

सर्विसेज ने अपने नाम की राष्ट्रीय वुशू चैंपियनशिप में ट्रॉफी

पीएनसी चैंपियनशिप: कार एक्सीडेंट में चोटिल हुए टाइगर, अगले सप्ताह कर सकते है वापसी

शतरंज के बेताज बादशाह हैं विश्वनाथन आनंद, 5 बार रह चुके हैं विश्व चैंपियन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -