ऑस्ट्रेलिया भारत को विवादित मूल की 14 कलाकृतियां करेगा वापस

ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय गैलरी भारत को कला के 14 कार्यों को वापस करने के लिए है जिनके चोरी, लूट या अवैध रूप से निर्यात किए जाने का संदेह है। धार्मिक और सांस्कृतिक कलाकृतियों में मूर्तियां, तस्वीरें और एक स्क्रॉल शामिल हैं और इनकी कीमत लगभग $2.2m (£1.57m) है। गैलरी के निदेशक निक मिट्जेविच ने कहा कि उनकी वापसी "हमारे इतिहास का एक बहुत ही कठिन अध्याय" बंद कर देगी। एक को छोड़कर बाकी सभी काम सुभाष कपूर से जुड़े हैं, जो न्यूयॉर्क के एक पूर्व कला डीलर और कथित तस्कर थे। भारत में मुकदमे की प्रतीक्षा कर रहे कपूर सभी आरोपों से इनकार करते हैं।

कुछ विवादित टुकड़े 12वीं शताब्दी के हैं, जब चोल वंश ने तमिलनाडु में हिंदू कला के उत्कर्ष की अध्यक्षता की थी। कैनबरा गैलरी ने कपूर के माध्यम से प्राप्त कई अन्य कार्यों को पहले ही वापस कर दिया है, जिसमें हिंदू भगवान शिव की एक कांस्य प्रतिमा शामिल है, जिसे उसने 2008 में $ 5m (£ 3.6m) में खरीदा था। ऑस्ट्रेलिया में भारत के उच्चायुक्त ने इसका स्वागत किया, जिसे उन्होंने "असाधारण अधिनियम" कहा। सद्भावना और दोस्ती का इशारा"। नेशनल गैलरी ने कहा कि उसने उत्पत्ति का आकलन करने के लिए एक नया ढांचा पेश किया है जो "कला के इतिहास के काम के कानूनी और नैतिक दोनों पहलुओं" पर विचार करता है।

"यदि, संभाव्यता के संतुलन पर, यह माना जाता है कि एक वस्तु चोरी हो गई थी, अवैध रूप से खुदाई की गई थी, किसी विदेशी देश के कानून के उल्लंघन में निर्यात की गई थी, या अनैतिक रूप से हासिल की गई थी, तो नेशनल गैलरी और प्रत्यावर्तन के लिए कदम उठाएगी, सुभाष कपूर एक बड़े पैमाने पर अमेरिकी संघीय जांच का विषय थे, जिसे ऑपरेशन हिडन आइडल के नाम से जाना जाता था, जिसके कारण सैकड़ों ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण कलाकृतियों को जब्त किया गया था। वह पहले मैनहट्टन के अपर ईस्ट साइड पर आर्ट ऑफ़ द पास्ट गैलरी के मालिक थे, जिस पर 2012 की शुरुआत में अमेरिकी अधिकारियों ने छापा मारा था। कपूर मैनहट्टन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के प्रत्यर्पण अनुरोध के अधीन भी हैं।

ड्रग परीक्षण में विफल होने के बाद धावक ब्लेसिंग ओकागबारे खेल से हुए बाहर

Tokyo Olympics: फाइनल में पहुंची कमलप्रीत कौर, ओलंपिक मेडल की प्रबल दावेदार

भारतीय क्रिकेट टीम की बढ़ी परेशानी, क्रुणाल पांड्या के बाद ये दो खिलाड़ी हुए कोरोना संक्रमित

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -