ऑस्ट्रेलिया ने दुनिया का पहला mRNA कोविड टीका विकसित किया
ऑस्ट्रेलिया ने दुनिया का पहला mRNA कोविड टीका विकसित किया
Share:


सिडनी: विक्टोरिया, ऑस्ट्रेलिया में अनुसंधान संस्थानों और एक दवा व्यवसाय द्वारा एक उपन्यास mRNA कोविड टीका विकसित किया गया है, जिसका नैदानिक ​​परीक्षण अगले साल की शुरुआत में शुरू होने वाला है। वैक्सीन उम्मीदवार, जिसे मोनाश विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं, आईडीटी ऑस्ट्रेलिया और पीटर डोहर्टी इंस्टीट्यूट फॉर इंफेक्शन एंड इम्युनिटी द्वारा बनाया गया था, को भविष्य के कोविड विविधताओं से बचाने के लिए भविष्यवाणी की गई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, वैक्सीन डेवलपमेंट टीम का नेतृत्व करने वाले मोनाश यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर कॉलिन पाउटन ने मंगलवार को कहा कि वैक्सीन में वायरस म्यूटेशन विकसित होने के जवाब में अपनी संरचना को तेजी से संशोधित करने की क्षमता है, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि नए स्ट्रेन सामने आते हैं। मौजूदा टीकों के विपरीत, नया प्रस्ताव स्पाइक प्रोटीन के एक विशिष्ट हिस्से पर केंद्रित है जिसे रिसेप्टर-बाइंडिंग डोमेन (आरबीडी) कहा जाता है, जो वायरस की कोशिकाओं का पालन करने और प्रवेश करने की क्षमता में मध्यस्थता करता है।

पॉटन के अनुसार, इस रणनीति के परिणामस्वरूप उभरते हुए उत्परिवर्तनों के जवाब में इसकी संरचना को तेजी से संशोधित करने की आवश्यक क्षमता के साथ एक अधिक लक्षित टीका का परिणाम होता है, जैसे  ओमाइक्रोन - यदि वायरस उत्परिवर्तित होता है, तो एक मामले में एक नई टीका का परीक्षण किया जा सकता है।" 

फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए कोविड बूस्टर डोज जरूरी: सीएम बोम्मई

मानवतावादी अफगानिस्तान में शीतकालीन सहायता जारी: यूएन

महामारी को रोकने के लिए वैश्विक टीकाकरण योजना ही एकमात्र रास्ता है :ग्युटेरेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -