सावधान ! भारत में मिला ब्रिटेन में तबाही मचाने वाला कोरोना का नया वेरिएंट

नई दिल्ली: भारत में घटते कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच एक चिंता बढ़ाने वाली खबर सामने आई है. दरअसल, ब्रिटेन और यूरोप के कई देशों में तबाही मचाने वाला कोरोना वायरस का नया वैरिएंट Delta Plus- AY.4.2 अब भारत में भी मिल गया है. ये वैरिएंट डेल्टा वैरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक है. 

CSIR इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी के निदेशक डॉ. अनुराग अग्रवाल ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया है कि अभी AY.4.2 का डेटा सिर्फ UK से आया है और भारत में भी इसके कुछ केस दर्ज किए गए हैं. उन्होंने बताया कि वैज्ञानिक इस पर नजर रखे हुए हैं. क्या नया वैरिएंट कोविड वैक्सीन से विकसित इम्युनिटी को कमजोर कर रहा है, इस संबंधित में अभी कोई सबूत नहीं है. इसके साथ ही अभी इस संबंध में अभी काफी कम सबूत मिले हैं कि संक्रमण से होने वाली बीमारी और मौतें भी इस नए म्यूटेशन से जुड़ी हुई हैं.

INSACOG के एक वैज्ञानिक ने जानकारी देते हुए बताया है कि जल्द ही इस वैरिएंट के मामलों का ऐलान कर दिया जाएगा. INSACOG कोरोना के जीनोमिक सीक्वेंस पर काम करने वालीं प्रयोगशालाओं का एक संघ है. INSACOG के अनुसार, 11 अक्टूबर तक भारत में AY वैरिएंट के 4 हजार 737 केस दर्ज किए जा चुके हैं.

रजनीकांत को मिला दादा साहब फाल्के पुरस्कार, अपनी जर्नी को किया याद

67th National Film Awards: कंगना को नेशनल तो रजनीकांत को मिला दादा साहेब अवॉर्ड

आज दिए जा रहे हैं 67वें नेशनल फिल्म अवार्ड्स, कंगना से लेकर रजनीकांत तक का है नाम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -