पाकिस्तान में ईसाईयों पर अत्याचार, कट्टरपंथियों ने जला डाले चर्च, घर तोड़े, बाइबिल भी फाड़ी
पाकिस्तान में ईसाईयों पर अत्याचार, कट्टरपंथियों ने जला डाले चर्च, घर तोड़े, बाइबिल भी फाड़ी
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के फैसलाबाद नामक शहर में धार्मिक अल्पसंख्यकों के विरुद्ध बहुत ही हिंसक घटना हुई। यहाँ, मुस्लिम कट्टरपंथियों का एक समूह बहुत क्रोधित हो गया और घरों और चर्चों को जलाना शुरू कर दिया। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उन्हें लगा कि किसी ने उनके (इस्लाम) धर्म का अपमान किया है। सरकार ने हिंसा को रोकने के लिए अधिक पुलिस और यहां तक कि सेना भेजकर कार्रवाई की। हिंसा पूरे दिन चली, जिसमें कई मुस्लिम लोगों ने अल्पसंख्यक ईसाईयों की संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया और गुस्से में मजहबी नारे लगाए।

 

रिपोर्ट के अनुसार, यह हमला जरनवाला नाम की जगह पर हुआ, जो पंजाब प्रांत में है। उस इलाके के कुछ मुस्लिमों ने राजा अमीर नाम के एक ईसाई और उसके दोस्त पर कुरान के पन्ने फाड़ने और उसका अनादर करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इन लोगों ने कुरान के पन्ने जमीन पर फेंक दिये और उन पर भद्दी बातें लिखीं। इसके बाद आक्रोशित भीड़ ने बहुत तोड़फोड़ की, ईसाइयों के घरों और चर्चों को नुकसान पहुँचाया। कट्टरपंथी संगठन तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (TLP) ने लोगों को इकट्ठा करने और उन्हें हमले के लिए भड़काने के लिए मस्जिदों का इस्तेमाल किया।

सोशल मीडिया पर ऐसे वीडियो और तस्वीरें थीं, जिनमें गुस्साई भीड़ को एक चर्च पर हमला करते हुए दिखाया गया था। वे ईंटें फेंक रहे थे और चर्च में आग लगा रहे थे। उन्होंने दो अन्य चर्चों के साथ भी ऐसा ही किया, खिड़कियां तोड़ दीं, सामान बाहर फेंक दिया और उनमें आग लगा दी। उन्होंने कई बाइबलें भी जला दीं और बर्बाद कर दीं। इस हिंसा के कारण, यासिर भट्टी नाम के एक ईसाई व्यक्ति को अपना घर छोड़ना पड़ा, जो भीड़ द्वारा हमला किए गए चर्चों में से एक के पास था। उन्होंने कहा कि उन्होंने खिड़कियां और दरवाजे तोड़ दिए, घरों से सामान निकाल लिया और चर्च के सामने आग लगा दी।

 

कुछ धार्मिक नेताओं और विशेषज्ञों ने कहा कि धर्म (इस्लाम) का अनादर करने के आरोप सही नहीं हैं. उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि स्थानीय मस्जिदों ने मुसलमानों को चर्चों पर हमला करने के लिए भड़काकर एक बड़ी भूमिका निभाई। सरकार ने अधिक हिंसा को रोकने के लिए एक नियम लागू किया, जो लोगों को कुछ समय के लिए इकट्ठा होने की अनुमति नहीं देता है। कई पुलिस अधिकारियों को इलाके में भेजा गया और उन्होंने हिंसा में शामिल कुछ लोगों को गिरफ्तार किया। पाकिस्तान में ईसाईयों के साथ जो कुछ हुआ उस पर संयुक्त राज्य अमेरिका ने भी चिंता व्यक्त की। पाकिस्तानी और अन्य देशों के कई नेताओं ने हिंसा की निंदा की और न्याय की मांग की। बता दें कि, पाकिस्तान में धर्म से जुड़े मुद्दे और अल्पसंख्यक समूहों पर हमले लंबे समय से समस्या बने हुए हैं. ईशनिंदा का आरोप, जो धर्म के अपमान से संबंधित है, बड़ी समस्याओं और यहां तक कि हिंसा का कारण बन सकता है। ईशनिंदा के आरोपी लोगों को बहुत गंभीर दंड का सामना करना पड़ सकता है, और केवल आरोप से हिंसक प्रतिक्रिया हो सकती है।

पाकिस्तान में ईसाई एक छोटा समूह है और कभी-कभी उनके साथ गलत व्यवहार किया जाता है। ईशनिंदा के आरोप अक्सर व्यक्तिगत समस्याओं को निपटाने के लिए लगाए जाते हैं और इस मुद्दे का इस्तेमाल कभी-कभी राजनीतिक कारणों से भी किया जाता है। फ़ैसलाबाद की यह घटना पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों के सामने आने वाली कठिनाइयों का एक और उदाहरण है।

आतंकी यासीन मलिक की पत्नी मुशाल को पाकिस्तान ने बनाया मंत्री, शौहर ने किया था 4 भारतीय वायुसेना अफसरों का क़त्ल

कार और बाइक से टकराया प्लेन, हुआ भीषण विस्फोट और लग गई आग, 10 की मौत

तालिबान ने अब अफगानिस्तान के सभी राजनितिक दलों पर लगाया प्रतिबंध

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -