ATM कार्ड तो उड़ गए होश...
ATM कार्ड तो उड़ गए होश...
Share:

एक ATM Card कितनी पेचीदा तकनीक पर काम करता है इस बात का शायद आपको अंदाजा भी बिलकुल नहीं होने वाला है और इसके पीछे भी एक वजह है कि, ATM Card बाहर से प्लास्टिक का बना एक साधारण कार्ड भी दिया जा रहा है। ऐसे में लोगों को लग रहा है कि ये अंदर से भी ऐसा है जबकि ऐसा नहीं है क्योंकि ATM कार्ड बाहर से देखने में जितना साधारण सा नजर आता है अंदर से ये उतना ही जटिल है और इसे तैयार करने में एक खास तकनीक का उपयोग भी किया जाता है जो कॉन्टैक्टलेस पेमेंट में बड़े काम आती है। 

कौन सी तकनीक का होता है इस्तेमाल: खबरों का कहना है कि डेबिट कार्ड से कॉन्टैक्टलेस पेमेंट करने के लिए Radio-Frequency IDentification (RFID) तकनीक का इस्तेमाल भी किया जा रहा है। ये तकनीक आपको कार्ड को टच करने भर से पेमेंट करने की सहूलियत भी दे रही है। कार्ड के अंदर एक चिप लगाई जाती है जो आप सब ने अवश्य देखी होगी। ये चिप तब एक्टिव होती है जब इसे कार्ड रीडर के क्लोज लाया जाता है। रीडर से निकलने वाला सिग्नल चिप को शक्ति प्रदान करता है, हालांकि ये एम्बेडेड एंटीना का इस्तेमाल कर रहे है। ये एंटेना यदि काट दिया जाए तो डेबिट कार्ड में लगी हुई चिप काम नहीं करेगी। ऐसे में आपके कार्ड से किसी तरह की पेमेंट नहीं होने वाली है। 

हमने टूटे हुए ATM कार्ड मन ये देखा: अभी हमने जिस एंटेना के बारें में भी बात की है, डेबिट कार्ड में हमने  उसी एंटेना को देखा है जो पतले कॉपर वायर्स से बना होता है जो कार्ड के ही अंदर होते हैं लेकिन आपको बाहर से ये नजर नहीं आ रहा है। ये कॉपर वायर्स डेबिट कार्ड में लगी हुई चिप को सक्रीय करने का काम करते हैं जो पेमेंट की प्रक्रिया को पूरा करने में मददगार साबित होती है। आप भी कभी कोई पुराना डेबिट कार्ड तोड़ेंगे तो ये एंटेना वायर आपको जरूर देखना पड़ेगा।

जानिए आपके आधार से कितने सिम हो रहे है ऑपरेट

हर किसी के होश उड़ाने के लिए आ रहा है VIVO का नया स्मार्टफोन

स्मार्टफोन यूजर्स के दिलों पर छुरियां चलाने आ रहा REALME का ये नया फोन, कीमत उड़ेगी आपके होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -