हिमाचल: अटल टनल रोहतांग का आकार होगा घोड़े की नाल की तरह
हिमाचल: अटल टनल रोहतांग का आकार होगा घोड़े की नाल की तरह
Share:

शिमला: देश के राज्य हिमाचल प्रदेश में लगभग 11 हजार फीट की ऊंचाई पर बन रही अटल टनल रोहतांग सामरिक इम्पोर्टेंस के साथ देशी-विदेशी टूरिस्ट्स के लिए अट्रैक्शन का केंद्र बनेगी. टनल के उद्घाटन के लिए अब 40 दिन का वक़्त और शेष रह गया है. लगभग चार हजार करोड़ की लागत से बनने वाली टनल घोड़े के नाल की शेप की होगी. टनल को न्यू ऑस्ट्रियन मेथड से ड्रील तथा ब्लास्ट कर बनाया गया है.

यही वजह है कि टनल के अंदर किसी भी स्थिति में कोई घटना नहीं होगी. अंदरूनी हिस्से में टनल को भीतर से तीन हिस्सों में बांटा गया है. सबसे ऊपर के हिस्से को वैंटिलेशन डैथ कहा जाता है, जहां से पॉल्यूशन तथा प्राणवायु का आदान प्रदान होगा. साथ ही टनल के मध्य से वाहनों की आवाजाही होगी. करीब 5.5 मीटर ऊंची तथा डबललेन टनल के बीच डिवाइडर तथा दोनों तरफ एक-एक मीटर का पैदल मार्ग होगा. 

साथ ही टनल के प्रत्येक 500 मीटर की दूूरी पर इमरजेंसी दरबार बनाए गए हैं. इसके नीचे इमरजेंसी वनवे टनल होगी. इसके अतिरिक्त टनल के अंदर एक्सीडेंट सेंसर भी लगाए गए हैं. जो टनल के अंदर होने वाले किसी हादसे की सूचना साउथ तथा नॉर्थ पोटल में बने कंट्रोल रूम को देंगे. तत्पश्चात, रेस्क्यू ऑपरेशन आरम्भ किया जा सकता है. साथ ही टनल के बाहर आधुनिक लेवल के यंत्र लगाए जा रहे हैं. इसमें कई यंत्र ऐसे होंगे, जो टनल के अंदर की हर गतिविधियों को कंट्रोल रूम में दिखाएंगे. वही अब इस टनल के उद्घाटन का सभी को इंतजार है.

धनतेरस : धनतेरस पर इस समय करें खरीदारी, मिलेंगे शुभ समाचार

धनतेरस : किस तरह मनाते हैं धनतेरस ?

महाराष्ट्र : 20 साल की आयु के युवा बन रहे कोरोना संक्रमण के शिकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -