'वो अपने बाल नहीं ठीक कर सकतीं, जनसंघ को क्या ठीक करेंगी', जब इंदिरा गांधी के लिए बोले थे अटल बिहारी वाजपेयी

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि है। ऐसे में आज हम आपको उनसे जुड़ा वो किस्सा बताने जा रहे हैं जो आप सभी ने शायद ही सुना होगा। दरअसल भारत में जब पाकिस्तानी आतंकवादी के कैंप बढ़ने लगे तो एक पत्रकार ने अटल बिहारी वाजपेयी से पूछा- ऐसा थोड़े है कि सारी गलती उन्हीं की है। कहीं तो आप भी गलत होंगे। ताली तो एक हाथ से नहीं बजती। इस सवाल के जवाब में अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था, 'ताली एक साथ से नहीं बजती, पर चुटकी तो बजती है। पाकिस्तान चुटकी बजा रहा है।'

इसके अलावा एक बार पाकिस्तान के एक प्रधानमंत्री ने बेहद आपत्तिजनक बयान दिया था और कहा था कश्मीर के बिना पाकिस्तान अधूरा है। तो इस पर पलट कर अटल बिहारी वाजपेयी का जवाब था- 'पाकिस्तान के बिना हिंदुस्तान अधूरा है।' साल 1996 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी देश के सबसे बड़े राजनीतिक दल के रूप में उभरी। उस दौरान अटल बिहारी वाजपेयी का नाम प्रधानमंत्री पद के लिए प्रस्तावित किया गया। वहीं उसी रात एक प्रेस कॉफ्रेंस हुई, जहां एक पत्रकार ने पूछा, अटल बिहारी वाजपेयी आज रात आप पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बेनर को क्या संदेश देना चाहेंगे, अटल बिहारी वाजपेयी बोले श्रीमान अगर मैं कल बेनर को कोई संदेश दूं तो क्या कोई नुकसान हो जाएगा।

इसके अलावा एक बार इंदिरा गांधी अटल बिहारी वाजपेयी की पार्टी जनसंघ से काफी नाराज हो गईं। उस दौरान उन्होंने बयान दिया, जनसंघ जैसी पार्टी को तो मैं पांच मिनट में ठीक कर सकती हूं। इस पर अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था, 'पांच मिनट में तो इंदिरा अपने बाल नहीं ठीक कर सकतीं, जनसंघ को क्या ठीक करेंगी।' इस तरह उन्होंने कई ऐसे बयान दिए जो सुर्ख़ियों में रहे।

'बहुत घर-घर तिरंगा बांट रहे हो, तुम्हारा भी सर तन से जुदा करेंगे',

Video: मुंबई की सड़कों पर झंडा लहराते दिखीं शहनाज गिल, मीडिया को देख बोलीं- 'तुम्हरे चक्कर में 1000 रुपए दिए'

पूर्व पीएम अटल की पुण्यतिथि आज, PM मोदी समेत तमाम दिग्गज नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -