गर्मी में किस टाइम पीना चाहिए नारियल पानी?

गर्मी में किस टाइम पीना चाहिए नारियल पानी?
Share:

चिलचिलाती गर्मी के मौसम में, कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन एक अनोखा आनंद लाता है। जहां कुछ लोग आम के स्वाद से मंत्रमुग्ध होते हैं, वहीं अन्य लोग तरबूज की मिठास का आनंद लेना पसंद करते हैं। गर्मियों के दौरान शरीर को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है और इस उद्देश्य के लिए हाइड्रेटिंग गुणों वाली चीजों के सेवन की सलाह दी जाती है। ऐसी ही एक वस्तु है नारियल पानी, जो अपने ताज़ा स्वाद और हाइड्रेटिंग गुणों के लिए प्रसिद्ध है। ऐसा माना जाता है कि नारियल पानी पीने से पूरे दिन शरीर में हाइड्रेशन लेवल बनाए रखने में मदद मिलती है। नारियल पानी में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे विभिन्न पोषक तत्व होते हैं, जो इसे जलयोजन का एक उत्कृष्ट स्रोत बनाते हैं। अनेक ऊर्जा पेयों की उपलब्धता के बावजूद, नारियल पानी के ताज़ा और स्फूर्तिदायक गुणों की बराबरी कुछ ही कर सकते हैं।

नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स के उत्कृष्ट स्रोत के रूप में कार्य करता है। हालाँकि, कई लोग इसका सेवन करते समय गलतियाँ करते हैं। कुछ लोग नारियल पानी पीने के आदर्श समय से अनजान हैं। तो, गर्मियों के दौरान नारियल पानी का सेवन कब करना चाहिए? चलो पता करते हैं।

नारियल पानी में पोषक तत्व:
नारियल पानी पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है। इसके अतिरिक्त, इसमें विटामिन सी, जिंक, मैग्नीशियम और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। इसकी सबसे महत्वपूर्ण विशेषता शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखकर निर्जलीकरण को रोकने की क्षमता है। गर्मियों के दौरान डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए नारियल पानी और खीरे के सेवन की सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, नारियल पानी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की तुरंत पूर्ति करता है। इसके अलावा, यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता करता है।

नारियल पानी कब पियें?
लोग अक्सर नारियल पानी पीने के सबसे अच्छे समय के बारे में सोचते हैं। कुछ का मानना है कि इसे खाली पेट पीना फायदेमंद है, जबकि अन्य इसे दोपहर के समय पीना पसंद करते हैं। जयपुर की आहार विशेषज्ञ सुरभि पारीक बताती हैं कि नारियल पानी पीने का सबसे अच्छा समय सुबह है। भारी भोजन के साथ या उसके तुरंत बाद इसका सेवन करना उचित नहीं है। सुरभि पारीक एसिड रिफ्लक्स या हार्टबर्न से पीड़ित व्यक्तियों को खाली पेट नारियल पानी पीने की सलाह भी देती हैं। इसके अलावा, खाली पेट नारियल पानी पीने से कई अन्य फायदे भी मिलते हैं।

सुबह नारियल पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। एक स्वस्थ पेट कई बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है। विशेषज्ञ की सलाह मानकर दोपहर के समय भी नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, शाम के समय इसका सेवन करना चाहिए या नहीं, इसे लेकर अक्सर भ्रम रहता है।

नारियल पानी से किसे बचना चाहिए?
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अनुसार, आगामी हीटवेव व्यक्तियों के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा करती है। ऐसे में नारियल पानी जैसी चीजों का सेवन करना बेहद जरूरी हो जाता है। हालाँकि, किडनी से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं वाले व्यक्तियों को नारियल पानी पीने से बचना चाहिए। इसकी उच्च पोटेशियम सामग्री के कारण, इसके अधिक सेवन से किडनी में पोटेशियम जमा हो सकता है, जिससे किडनी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।

ये उपाय आज़माएं:
इस पेय से दोगुना लाभ पाने के लिए, सेवन से पहले इसमें कुछ चीजें भिगो दें। चिया सीड्स और नट्स को रात भर नारियल पानी में भिगो दें और अगली सुबह खाली पेट इनका सेवन करें। यह स्वस्थ नाश्ता प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है।

आप नारियल पानी और नींबू को मिलाकर एक हेल्दी ड्रिंक भी तैयार कर सकते हैं. एक गिलास नारियल पानी में आधा नींबू का रस, एक बड़ा चम्मच शहद और 4-5 पुदीने की पत्तियों का रस मिलाएं। गर्मियों का यह स्वास्थ्यवर्धक पेय आपको लू से बचाएगा और शरीर में पानी की कमी होने से बचाएगा।

अंत में, नारियल पानी एक ताज़ा और हाइड्रेटिंग पेय के रूप में सामने आता है, खासकर गर्मी के मौसम में। हालाँकि, इसका सेवन सही समय पर और सीमित मात्रा में करना महत्वपूर्ण है। सेवन के समय के संबंध में विशेषज्ञ की सलाह का पालन करने से संभावित स्वास्थ्य जोखिमों से बचते हुए नारियल पानी के लाभों को अधिकतम किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, विभिन्न संयोजनों के साथ प्रयोग करने और नारियल पानी को दैनिक दिनचर्या में शामिल करने से इसके स्वास्थ्य लाभ बढ़ सकते हैं। तो, इस गर्मी में हाइड्रेटेड और तरोताजा रहने के लिए नारियल पानी को अपना पसंदीदा पेय बनाएं।

नवरात्रि में आसानी से कम कर पाएंगे वजन, जानिए कैसे?

गर्मी में स्किन रैशेज और घमौरियां नहीं करेंगे परेशान, बस अपनाएं ये उपाय

सेहत का आईना हैं हाथ, उभरी हुई नसें देती हैं चेतावनी, जानें वजह और इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -