150 दिनों से लगातार धधक रही भारतीय इतिहास की सबसे लंबी आग, सैकड़ों घर जलकर ख़ाक
150 दिनों से लगातार धधक रही भारतीय इतिहास की सबसे लंबी आग, सैकड़ों घर जलकर ख़ाक
Share:

गुवाहाटी: देश के उत्तर पूर्वी राज्य असम के एक बड़े क्षेत्र में लोगों का जीवन दिन-ब-दिन मुश्किल होता जा रहा है. असम के बागजान क्षेत्र में लगभग 150 दिनों से आग भड़की हुई है. इसी साल 9 जून को हुए एक रासायनिक धमाके के बाद राज्य सरकार के ऑयल इंडिया लिमिटेड (OIL) के एक गैस कुएं में आग भड़क उठी थी. इसके 150 दिन गुजर जाने के बाद भी यहां से लपटें उठ रही हैं और ये भारत में अब तक की सबसे लंबी आग बन चुकी है. 

इस आग बुझाने में अब तक तीन लोगों की जान जा चुकी है और 3000 लोगों को अपना घर छोड़कर कैंप में रहने के लिए विवश होना पड़ा है. हालांकि कई लोग अपने घरों को वापस लौट चुके हैं, किन्तु जिनका घर आग के करीब है वो अभी भी अस्थायी कैंपों में रहने को विवश हैं. OIL ने कहा है कि आग में अपना घर गंवाने वाले 12 परिवारों को 25-25 लाख रुपए बतौर मुआवजा प्रदान किया गया है. इसके अलावा जो परिवार शिविरों में अपने घरों से दूर रहने को मजबूर हैं, उनके खर्चे के लिए कंपनी प्रति माह 50 हजार की सहायता राशि जारी रखेगी.

भारत में इससे पहले भी इस प्रकार के कई हादसे सामने आ चुके हैं. 1967 में असम के सिवसागर जिले में ONGC के कुएं में लगी आग कड़ी मेहनत और तमाम प्रयासों के बाद भी 90 दिनों तक जारी रही थी. आन्ध्र प्रदेश में ONGC के ही प्लांट में लगी आग को बुझाने में 65 दिन लगे थे. 2005 में असम के डिकोम क्षेत्र में OIL के कुएं में लगी आग 20 दिनों बाद बुझी थी.

लोन मोरेटोरियम: बैंकों ने लौटाना शुरू की चक्रवृद्धि ब्याज की राशी

वीडियोकॉन केस में ईडी का बड़ा कदम, चंदा कोचर और उनके पति के खिलाफ दर्ज हुई चार्जशीट

अंडे की कीमतों में आई भारी गिरावट, 20 प्रतिशत तक लुढ़के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -