टूरिस्ट वीज़ा लेकर आए और करने लगे धर्मान्तरण, असम पुलिस ने दो विदेशियों को दबोचा
टूरिस्ट वीज़ा लेकर आए और करने लगे धर्मान्तरण, असम पुलिस ने दो विदेशियों को दबोचा
Share:

गुवाहाटी: असम पुलिस ने एक ईसाई धर्मांतरण कार्यक्रम में भाग लेकर पर्यटक वीजा नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में तेजपुर में दो अमेरिकी नागरिकों, जॉन मैथ्यू बून (64) और माइकल जेम्स फ्लंचम (77) को हिरासत में लिया। पुलिस ने कोलकाता में विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय (एफआरआरओ) को सूचित कर दिया है, और अमेरिकी नागरिकों को भारत छोड़ो नोटिस का सामना करना पड़ सकता है। उल्लंघन के बाद, प्रत्येक व्यक्ति पर $500 का जुर्माना लगाया गया और बाद में रिहा कर दिया गया। उन्होंने 31 जनवरी को बैपटिस्ट क्रिश्चियन एसोसिएशन कार्यालय के उद्घाटन में भाग लिया था और पुलिस ने दावा किया था कि पर्यटक वीजा पर धार्मिक गतिविधियों में उनकी भागीदारी ने वीजा नियमों का उल्लंघन किया है।

सहायक पुलिस अधीक्षक (एएसपी), मधुरिमा दास ने खुलासा किया कि पुलिस को तेजपुर में बैपटिस्ट मिशन कॉम्प्लेक्स में नॉर्थ बैंक बैपटिस्ट क्रिश्चियन एसोसिएशन कार्यालय के उद्घाटन के दौरान अमेरिकी नागरिकों की उपस्थिति का पता चला। पर्यटक वीज़ा मानदंडों के अनुसार, विदेशियों को भारत में धार्मिक उपदेश या रूपांतरण कार्यक्रमों में शामिल होने से प्रतिबंधित किया जाता है। एएसपी ने इस बात पर जोर दिया कि इमारत की अधूरी प्रकृति से पता चलता है कि आगंतुक संभवतः रूपांतरण गतिविधियों में शामिल थे। अधिकारी असम में धर्मांतरण गतिविधियों में शामिल विदेशियों की निगरानी के बारे में सतर्क रहे हैं, जैसा कि अक्टूबर 2022 में पुलिस बलों को असम सरकार के निर्देशों द्वारा उजागर किया गया था। यह घटना क्षेत्र में धार्मिक आयोजनों और रूपांतरण गतिविधियों में भाग लेने वाले विदेशियों की पहले की हिरासत और निर्वासन के बाद हुई है।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने स्वदेशी धर्मों को धर्मांतरण गतिविधियों से बचाने के बारे में लगातार चिंता व्यक्त की है। उन्होंने स्वदेशी समुदायों पर मिशनरी गतिविधियों के प्रभाव और स्वदेशी विश्वासों का पालन करने वाली आबादी में गिरावट पर जोर दिया। एक ईसाई रूपांतरण समारोह के संबंध में अमेरिकी नागरिकों की गिरफ्तारी वीजा नियमों को लागू करने और उन गतिविधियों की निगरानी करने के चल रहे प्रयासों को रेखांकित करती है जो संभावित रूप से क्षेत्र में धार्मिक रूपांतरण का कारण बन सकती हैं।

फ्लोर टेस्ट में सरकार की जीत के बाद वापस ED की कस्टडी में लौटे हेमंत सोरेन

हेमंत सोरेन की पत्नी से मिलने पहुंचे राहुल गांधी, दी फ्लोर टेस्ट में जीत की बधाई

'बस, अब कोई मस्जिद नहीं देंगे..', ज्ञानवापी मुद्दे पर असदुद्दीन ओवैसी का बड़ा बयान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -